Home National दिल्ली-एनसीआर में आज से फिर दमघोंटू होगी हवा, कल हो सकती है...

दिल्ली-एनसीआर में आज से फिर दमघोंटू होगी हवा, कल हो सकती है गंभीर

86
SHARE

मौसम परिवर्तन के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा बृहस्पतिवार को बेहद खराब रहेगी। शुक्रवार को इसके गंभीर स्तर पर पहुंचने का अंदेशा है। दिल्लीवालों को फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है। वहीं, 24 घंटे में 14 अंकों की बढ़ोतरी के साथ बुधवार को हवा की गुणवत्ता खराब और बेहद खराब की सीमा रेखा पर पहुंच गई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 296 दर्ज किया गया।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का कहना है कि बुधवार से ही हवा की चाल कमजोर पड़ गई। सामान्य 10 किमी प्रति घंटा से नीचे 6-8 किमी की रफ्तार से चल रही हवा दिल्ली के प्रदूषण को दूर-दूर तक नहीं फैला सकी। आने वाले दो दिनों में हवा की चाल स्थित रहेगी।

सीपीसीबी का पूर्वानुमान है कि तापमान कम होने से मिक्सिंग हाइट (वह ऊंचाई, जहां तक धरती से उठने वाली हवा फैल पाती है) भी नीचे खिसक रही है। 6 किमी की जगह यह ऊंचाई बुधवार को तीन और अगले दो दिनों में दो किमी के आसपास रहने का अंदेशा है।

दोनों के मिले-जुले असर से दिल्ली-एनसीआर से प्रदूषक तत्व दूर-दूर तक छिटक नहीं पा रहे हैं। स्थानीय प्रदूषकों का ज्यादातर हिस्सा हवा में टिक गया है। इससे प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी हो रही है।

सफर का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब होगी। शुक्रवार को यह गंभीर स्तर पर जा सकती है। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों की हवा दमघोंटू रहेगी।