Home Jammu Kashmir Jammu Weather Update in J&K: इन क्षेत्रों में हुई भारी बर्फबारी, जम्मू में...

Weather Update in J&K: इन क्षेत्रों में हुई भारी बर्फबारी, जम्मू में भी होने वाली है बारिश

854
SHARE

कश्मीर संभाग के गुलमर्ग-सोनामर्ग में हुई बर्फबारी और कुछ क्षेत्रों में कारिश के चलते कश्मीर में ठंड और बढ़ गई है वहीं जम्मू संभाग में भी सुबह से ही बादल छाए हुए हैं।हालांकि कश्मीर संभाग में बादल छाए रहने के बाद न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई है। पूरे कश्मीर संभाग में गुलमर्ग को छोड़ दूसरे सभी क्षेत्रों में लंबे अर्से बाद न्यूनतम तापमान शून्य से ऊपर आ गया है।पिछले 24 घंटों में श्रीनगर में 2.1 एमएम, काजीगुंड में 2.0, पहलगाम में हल्की बूंदाबांदी, बनिहाल में 4.6, बटोत में 3.6 एमएम जबकि भद्रवाह में बारिश में 0.1 एमएम बारिश दर्ज की गई।
गौरतलब है कि मौसम विभाग ने रविवार से वादी में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते शुष्क मौसम का दौर समाप्त होने तथा इस बीच वादी में हल्की से सामान्य दर्जे की बर्फबारी होने की भविष्यवाणी कर रखी है। हालांकि दिन में आसमान घने बादलों से ढके रहने तथा कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान में आए थोड़े से सुधार से मौसम में परिर्वतन आने तथा शुष्क मौसम का दौर टूटने के आसार नजर आ रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद भी कड़ाके की ठंड से लोगों को कोई राहत नही मिल रही है। शुक्रवार को भी वादी में मौसम के यही मिजाज रहे। अधिकांश स्थानों के साथ साथ श्रीनगर व इसके साथ सटे इलाकों में दिन भर आसमान काले बादलों से ढका रहा और साथ में चलने वाली बर्फीली हवाएं भी लोगों को भीषण ठंड से बेहाल कर रखा है।जम्मू में रात से ही बादल छाए हुए हैं। दिन में बादल के छाए रहने से ठंड बढ़ गई है।
श्रीनगर का न्यूनत तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 3.4, कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान 1.6, कुकरनाग में न्यूनतम तापमान 2.3, गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान -1.4 डिग्री सेलसियस रिकार्ड किया गया। जम्मू का न्यूनतम तापमान 13.6, बनिहाल में 7.8, बटोत में 7.5, कटड़ा में 12.7, भद्रवाह में 7.1 डिग्री सेल्सियस रहा।
मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार आज उच्च पहांड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं।संभावित बर्फबारी से उत्पन्न होने वाली किसी भी सिथिति से निपटने के लिए तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार वादी के सभी जिला प्रशासनों को सतर्क रहने की हिदायत दी है। साथ ही सड़कों पर से बर्फ हटाने तथा बर्फबारी के बीच लोगों को बिजली व पानी की आपूर्ति बिना किसी बाधा के उपलब्ध रखवाने की भी हिदायत दी है। डीसी श्रीनगर मुहम्मद एजाज असद ने कहा कि शहर की सड़कों से बर्फ हटाने के लिए 13 मशीनों को तैयार रखा गया है और बर्फबारी के दौरान लोगों को बिजली,पानी व बाकी आवश्यक वस्तुओं के लिए परेशान न होना पड़े,इसके लिए भी संबंधित विभागों को खास हिदायत दी गई है।