Home Uncategorized Petrol-Diesel हुए और महंगे, 1 लीटर तेल के लिए अब चुकानी होगी...

Petrol-Diesel हुए और महंगे, 1 लीटर तेल के लिए अब चुकानी होगी इतनी कीमत

684
SHARE

तेल मार्केटिंग कंपनियों ने Petrol और Diesel की कीमतों में गुरुवार को फिर बढ़ोतरी की। इस बार पेट्रोल में 25 पैसे तो डीजल में 31 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। आज की बढ़ोतरी से दिल्‍ली में अब पेट्रोल की कीमत (Petrol Price in Delhi) 101.64 रुपए हो गई है जबकि डीजल की कीमत (Diesel Price in Delhi) 89.87 रुपए प्रति लीटर हो गई है।
मुंबई में 1 लीटर Petrol 107.71 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है जबकि डीजल की कीमत 97.52 रुपए प्रति लीटर है। बेंचमार्क कच्चे तेल की कीमतें इस सप्ताह की शुरुआत में 3 साल के उच्च स्तर 80 डॉलर प्रति बैरल की शूटिंग के बाद अब 78 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई हैं। पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने हाल ही में उत्पाद की कीमतों में तेजी को देखते हुए मंगलवार को अपने पंप की कीमतें बढ़ा दीं।
तेल विपणन कंपनियों ने कीमतों में कोई बदलाव करने से पहले वैश्विक तेल स्थिति पर अपनी नजर बनाए रखने को प्राथमिकता दी। यही वजह है कि पिछले तीन हफ्ते से पेट्रोल की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया। लेकिन वैश्विक तेल मूल्य में अत्यधिक अस्थिरता ने अब ओएमसी को वृद्धि को प्रभावित करने के लिए मजबूर किया है।
ओएमसी की प्रतीक्षा और निगरानी योजना पहले उपभोक्ताओं की राहत के लिए आई थी क्योंकि उस अवधि के दौरान कोई बदलाव नहीं आया जब कच्चे तेल की कीमत अमेरिकी उत्पादन और सूची में कमी और मांग में चरम पर थी। इसके लिए पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगभग 1 रुपये की बढ़ोतरी की जरूरत होती है।
देश में ईंधन की कीमतें इस साल अप्रैल से इसकी खुदरा दरों में 41 वृद्धि के कारण रिकॉर्ड स्तर पर मंडरा रही हैं। यह कुछ मौकों पर गिरा लेकिन काफी हद तक स्थिर रहा। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत अगस्त के दौरान औसत कीमतों की तुलना में लगभग 6-7 डॉलर प्रति बैरल अधिक रही है।
तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत वे रोजाना पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और बदलाव करती हैं। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई हैं। कीमतों की दैनिक समीक्षा और बदलाव पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों पर आधारित है।