Home National Mann Ki Baat में पीएम मोदी बोले, त्योहारों में गरीब परिवारों के...

Mann Ki Baat में पीएम मोदी बोले, त्योहारों में गरीब परिवारों के चेहरे पर मुस्कान लाएं

569
SHARE

त्योहारो में एक तरफ कुछ घर रोशनी से जगमगाते हैं, वहीँ दूसरी तरफ, उसी के सामने कुछ लोगों के घरों में अंधेरा छाया होता है। कुछ घरों में मिठाइयां खराब हो रही होती हैं तो कुछ घरों में बच्चे मिठाई को तरसते हैं। त्यौहारों का असली आनंद तभी है, जब यह अंधेरा छठे, उजियारा फैले। हम वहां की खुशियां बांटे जहां अभाव है और ये हमारा स्वभाव भी हो। कम से कम हमारे घरों में जो अधिकता में है, ऐसी चीजों को जरूरत मंदों को जरूर दें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने साप्ताहिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के दौरान यह कहा।

इससे पहले उन्होंने कार्यक्रम की शुरुआत स्वर कोकिला लता मंगेशकर को उनके जन्मदिन की बधाई देकर की। ‘मन की बात’ शुरू होने से ठीक पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि आज कार्यक्रम के दौरान उनके साथ एक खास मेहमान होंगे, वो कोई और नहीं बल्कि लता मंगेशकर थीं।

Mann Ki Baat PM Modi के खास अंश

1. आज की मन की बात में देश की महान शख्सियत की बात करूंगा। हम सभी हिंदुस्तान वासियों को उनके प्रति बहुत सम्मान है और लगाव है। वो उम्र में हम सभी से बहुत बड़ी हैं, हम उन्हें लता दीदी कहते हैं। लता दीदी 28 सितंबर को 90 वर्ष की हो रही हैं।

2. लता दीदी आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं, अग्रिम बधाई दे दूं। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे आपका आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे, बस यही प्रार्थना और आपको प्रणाम करने के लिए मैंने अमेरिका जाने से पहले ही आपको फोन किया।

3. हम सभी नवरात्रि महोत्सव, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा, अनगिनत त्यौहार मनाएंगे। आप सभी को आने वाले त्यौहारों की ढेर सारी शुभकामनाएं।

4. त्यौहारों में घर खुशियों से भरे होंगे, लेकिन आपने देखा होगा कि हमारे आस-पास भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन त्यौहारों की खुशियों से वंचित रह जाते हैं और इसी को तो कहते हैं – ‘चिराग तले अंधेरा’। ये कहावत एक शब्द नहीं है, हम लोगों के लिए एक आदेश है, एक दर्शन।

5. एक तरफ कुछ घर रोशनी से जगमगाते हैं, वहीँ दूसरी तरफ, उसी के सामने कुछ लोगों के घरों में अंधेरा छाया होता है। कुछ घरों में मिठाइयां खराब हो रही होती हैं तो कुछ घरों में बच्चे मिठाई को तरसते हैं।

6. त्यौहारों का असली आनंद तभी है, जब यह अंधेरा छठे, उजियारा फैले। हम वहां की खुशियां बांटे जहां अभाव है और ये हमारा स्वभाव भी हो। कम से कम हमारे घरों में जो अधिकता में है, ऐसी चीजों को जरूरत मंदों को जरूर दें।

7. क्या इस बार, त्योहारों के इस सीजन में, पूरी जागरूकता और संकल्प के साथ इस चिराग तले अँधेरे को मिटा सकते हैं? कई गरीब परिवारों के चेहरे पर आई मुस्कान, त्यौहार पर आपकी खुशियाँ दो-गुना कर देगी, आपकी दिवाली और रोशन हो जायेगी।

8. दीपावली में सौभाग्य और समृद्धि के रूप में, लक्ष्मी का घर-घर आगमन होता है। हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है, क्योंकि बेटी सौभाग्य और समृद्धि लाती है। क्या इस बार हम अपने समाज, गांव, शहरों में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं?

9. हम बेटियों की उपलब्धियों के बारे में सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें और #BharatKiLaxmi हैशटैग यूज करें।

10. मेरे प्यारे देशवासियों, मुझे कई जाने-अनजाने लोगों से प्रत्यक्ष-परोक्ष संवाद करके का सौभाग्य मिल जाता है। पिछले दिनों दूर-सुदूर अरुणाचल से एक विद्यार्थी ने अलीना तायंग, मुझे बड़ा interesting पत्र भेजा है।

11. देखिये, मेरे युवा साथियों को भी भरोसा है कि देश के प्रधान सेवक को काम बतायेंगे, तो, हो ही जाएगा। मेरे नन्हे से विद्यार्थी मित्र, पहले तो, पत्र लिखने के लिए आपका धन्यवाद। #ExamWarriors 2-3 बार पढ़ने के लिए, धन्यवाद।

12. विद्यार्थियों से, शिक्षकों से, अभिभावकों से मेरा आग्रह है, कि, आप, stress free exam से जुड़े पहलुओं को लेकर, अपने अनुभव मुझे बताइए, सुझाव बताइए। अगर आपके सुझाव ज्यादा आयेंगे तो मेरी नई edition की बात भी पक्की हो जायेगी। तो मैं इंतज़ार करूंगा आपके विचारों का।

13. मेरे प्यारे देशवासियो, आपको मालूम है ना मैं भी आप ही के जैसा एक सामान्य इंसान हूं। देखिये, इस बार #USOpen में, जीत के, जितने चर्चे थे, उतने ही, runner up #DaniilMedvedev के speech के भी थे।

14. #DaniilMedvedev ने #Nadal की भी जमकर के तारीफ की। उन्होंने कहा कि किस प्रकार Nadal ने लाखों युवाओं को tennis के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी #Nadal की तारीफ कर sportsman spirit का जीता जागता सबूत दे दिया।

15. यदि आपने #DaniilMedvedev की speech नहीं सुनी है। तो मैं आप सभी से विशेष रूप से युवाओं से कहूंगा कि उनके इस video को जरुर देखें। हार-जीत कोई मायना नहीं रखता है। जिंदगी जीत जाती है और हमारे यहां तो शास्त्रों में बहुत बढ़िया ढंग से इस बात को कहा गया है।

16. जब किसी व्यक्ति में योग्यता और विनम्रता एक साथ समाहित हो जाए, तो वो फिर, किसका दिल नहीं जीत सकता है। वास्तव में, इस युवा खिलाड़ी ने दुनिया भर के लोगों का दिल जीता है।

17. मेरे युवा मित्रों, मैं अब जो बात करने जा रहा हूं, वो, सीधा-सीधा आपकी भलाई के लिए कर रहा हूं। हम सभी जानते हैं कि #तम्बाकू का नशा, सेहत के लिए, बहुत नुकसानदायक होता है और उसकी लत छोड़ना भी बहुत मुश्किल हो जाता है।

18. आज, मैं आपसे, एक नए विषय पर बात करना चाहता हूं। आपको पता होगा, कि, हाल ही में भारत में #ecigarette पर प्रतिबन्ध लगाया गया है।

19. वास्तव में #ecigarette में कई हानिकारक chemical मिलाए जाते हैं, जिसका, स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। जब कोई हमारे आस-पास धूम्रपान करता है, तो हमें इसका पता गंध से ही चल जाता है। परन्तु, e-cigarette के साथ ऐसी बात नहीं है।

20. युवा पीढ़ी देश का भविष्य है। #ecigarette पर प्रतिबन्ध लगाया गया है ताकि नशे का यह नया तरीका हमारे युवा देश को तबाह न कर दे। आइये हम सब मिलकर एक #स्वस्थ_भारत का निर्माण करें।

21. आपको #FitIndia तो याद है न? Fit India का मतलब यहां थोड़ा है कि हाथ-पैर सुबह-शाम दो-दो घंटे हम gym में चले जाएं, तो हो जाएगा। इन सब से भी बचना होता है Fit India के लिए। मुझे विश्वास है मेरी बात आपको बुरी नहीं लगेगी, जरुर अच्छी लगेगी।

22. मेरे प्यारे भाइयो बहनो, ये हम सब के लिए सौभाग्य की बात है कि हमारा भारतवर्ष ऐसे असाधारण लोगों की जन्म-भूमि, कर्म-भूमि रहा है, जिन्होंने, अपने लिए नहीं, बल्कि, दूसरों की भलाई के लिए सारा जीवन खपा दिया है।

23. मैं एक बार फिर से सिस्टर #MariamThresia को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और भारत के लोगों को खास तौर पर हमारे ईसाई भाई-बहनों को इस उपलब्धि के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

24. मेरे प्यारे देशवासियों, भारत ही नहीं आज पूरी दुनिया के लिए ये गर्व का विषय है, कि, आज जब हम #Gandhi150 मना रहे हैं, तो इसके साथ ही, 130 करोड़ देशवासियों ने #SingleUsePlastic से मुक्त होने का संकल्प लिया है।

25. मुझे पूरा विश्वास है, आप सब 2 अक्तूबर को #SingleUsePlastic से मुक्ति के लिए होने वाले अभियान का हिस्सा बनने वाले ही होंगे। अपने तरीक़े से इस अभियान में अपना योगदान दे रहें हैं। लेकिन, हमारे ही देश के एक नौजवान ने, एक बड़ा ही अनोखा अभियान चलाया है।

26. #RipuDaman जी एक अनोखा प्रयास कर रहें हैं। वे Plogging करते हैं। जब पहली बार मैंने #Plogging शब्द सुना तो मेरे लिए भी नया था। भारत में, रिपुदमन बेल्वी ने इसको बहुत ही प्रचारित किया है।

27. 2 अक्टूबर को 2 किलोमीटर Plogging, पूरे देशभर में ये कार्यक्रम होने वाले हैं| ये कार्यक्रम कैसे करना चाहिए, कार्यक्रम में क्या होता है ये रिपुदमन जी के अनुभव से हमने सुना है।

28. आपको याद है, कि, 31 अक्टूबर, सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती है। ‘#एकभारत_श्रेष्ठभारत’ हम सबका सपना है और उसी निमित्त, हर वर्ष 31 अक्टूबर को,#RunForUnity। हिंदुस्तान में उस दिन देश की एकता के लिए हमें दौड़ना है। तो आप अभी से तैयारी शुरू कीजिये।

29. मेरे प्यारे देशवासियो, 15 अगस्त को मैंने लाल किले से कहा था कि 2022 तक आप भारत के 15 स्थानों पर जाएं। कम से कम 15 स्थान और वो भी हो सके तो एक रात, दो रात रुकने वाला कार्यक्रम बनाये। आप हिंदुस्तान को देखेँ, समझें, अनुभव करें।

30. 27 सितम्बर को #WorldTourismDay मनाया गया। आपको जानकर ख़ुशी होगी कि #India ने #TTCI में बहुत सुधार किया है। आज हमारा रैंक 34 है। अगर हमने और कोशिश की तो आज़ादी के 75 साल आते-आते हम tourism में दुनिया के प्रमुख स्थानों में अपनी जगह बना लेंगे।

31. मेरे प्यारे देशवासियों, आप सब को फिर एक बार विविधता से भरे हुए भारत के विविध-विविध त्योहारों की भी बहुत-बहुत शुभकामनाएं। हां ! ये भी ज़रूर देखना, कि, #दीवाली के दिनों में पटाखे वगैरा से कहीं आगजनी, कहीं किसी व्यक्ति का नुकसान न हो जाए।

32. हमारे त्योहार सामूहिकता की महक भी लाते हैं,सामूहिकता के संस्कार भी। सामूहिक जीवन ही एक नया सामर्थ्य देता है। आइये ! मिलजुल करके उमंग से, उत्साह से, नये सपने,संकल्प के साथ हम त्योहारों को मनाएं। फिर एक बार बहुत-बहुत शुभकामनाएं। धन्यवाद।