Home National J&K राज्यपाल को कर्ण सिंह का खत- हरि सिंह जयंती पर हो...

J&K राज्यपाल को कर्ण सिंह का खत- हरि सिंह जयंती पर हो सार्वजनिक अवकाश

346
SHARE

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने आग्रह किया कि वह अगले सप्ताह उनके पिता हरि सिंह की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाए। उन्होंने पत्र में लिखा है कि उनके पिता हरि सिंह राज्य के तत्कालीन शासक थे जो बाद में भारत का हिस्सा बना और उनके ही प्रयास से यह भारत के हिस्से आया। जम्मू-कश्मीर के पूर्व सदर-ए-रियासत कर्ण सिंह ने कहा कि हरि सिंह के जन्मदिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की जोरदार मांग कई वर्षों से चल रही है।
कर्ण सिंह ने बयान जारी कर कहा, ‘वास्तव में, मेरे दोनों बेटों ने कुछ साल पहले विधान परिषद में प्रस्ताव रखा था लेकिन अभी तक उस पर कोई ऐक्शन नहीं लिया गया।’ हरि सिंह की जयंती 23 सितंबर को है और अब वह इस दिन सार्वजनिक अवकाश चाहते हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि कि हम याद रखें कि यह महाराजा हरि सिंह जी के कारण ही जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का हिस्सा बन पाया। उन्होंने 26 अक्टूबर 1947 विलय पत्र पर हस्ताक्षर किए जिसके बाद यह संभव हुआ। कर्ण सिंह ने कहा कि इसके अलावा वह एक प्रगतिशील और दूरदर्शी व्यक्ति थे। उन्होंने लोगों की भलाई के लिए कई सामाजिक और आर्थिक सुधार किए।

कर्ण सिंह ने कहा कि 1929 तक उनके पिता ने राज्य के सभी मंदिरों को दलितों के लिए खुला घोषित कर दिया था। उन्होंने कहा, ‘मेरी राज्यपाल से गुजारिश है कि 23 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करें।’