Home Jammu Kashmir Jammu Jammu Kashmir Weather: अगस्त में अब तक जम्मू संभाग में इस तरह...

Jammu Kashmir Weather: अगस्त में अब तक जम्मू संभाग में इस तरह से हुई बारिश, जम्मू में आगे कैसा रहने वाला है मौसम, यहा जाने

544
SHARE

: इस मानसून में जुलाई के दूसरे पखवाडे़ को छोड़ जून से अगस्त तक सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। हालांकि जुलाई के दूसरे सप्ताह में हुई बारिश के बाद जम्मू संभाग के अधिकतम क्षेत्रों में सामान्य थोड़ी ज्यादा बारिश हुई है लेकिन अगस्त में आज तक ऊधमुपर में 478 एमएम, कटड़ा में 442 एमएम, जम्मू में 300 एमएम कम बारिश दर्ज की गई है।सांबा में 307 एमएम, कठुआ में 363, राजौरी में 161 एमएम कम बारिश हुई है।
अगस्त में कम बारिश बेशक किसानों की चिंता बढ़ाने लगी है लेकिन शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डा. महेंद्र सिंह ने कहा कि अभी चिंता जैसी कोई बात नहीं है। जल्द बारिश के आसार बन रहे हैं। जुलाई में ऊधमपुर में सबसे ज्यादा 842 एमएम बारिश हुई। जम्मू में 488 एमएम, कटड़ा में 599 एमएम, सांबा में 517 एमएम बारिश दर्ज की गई थी, जो सामान्य से अधिक रही।जून में लगभग सभी जिलों में सामान्य से हल्की कम बारिश दर्ज की गई।
पिछले कुछ दिनों से उमस भरा मौसम परेशान कर रहा है। पंखे, कूलर, ऐसी से हटते ही पसीना टपकने लगता है। आसमान की ओर देखने पर बारिश की उम्मीद होने लगती है। बीच-बीच में बादल भी मंडराने लगते हैं तो लगता है कुछ पल में बदरा बिगो के निकलेंगे लेकिन यह बादल भी उमस बढ़ा कर कुछ देर में बढ़ जाते हैं और बारिश का इंतजार करने वालों को निराश कर देते हैं।
शुक्रवार-शनिवार की मध्यरात्रि को हुई बारिश ने लोगों को कुछ हद तक गर्मी व उमस से राहत दी परंतु सात बजे सूर्य देवता के प्रचंड रूप ने एक बार फिर लोगों को गर्मी का अहसास कराना शुरू कर दिया है। इन दिनों जम्मू-कश्मीर के मौसम के मिजाज कुछ ऐसे हैं कि कहीं पर बारिश रही होती है तो कही लोग चुभती गर्मी से बेहाल हो रहे होते हैं। पिछले करीब सप्ताह भर से बरसात की चुभन परेशान कर रही है। वीरवार को मौसमशुष्क रहने के बाद रात के तापमान में भी कुछ बढ़ोतरी हुई। शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डा. महेंद्र सिंह अनुसार अभी 17 अगस्त तक कई क्षेत्रों में गर्ज के साथ बारिश के आसार हैं।अब तक हुई बारिश को फसलों के लिए काफी लाभकारी माना जा रहा है।जिस तरीके से उमस बढ रही है।उसे देखते हुए बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं। कृषि विशेषज्ञ डा. महेंद्र सिंह ने कहा कि इस वर्ष बारिश की डिस्ट्रिब्यूशन अच्छी रही है। कश्मीर में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है।अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू में अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।