Home Jammu Kashmir Jammu Jammu Kashmir: 20 जिलों में से 11 जिलों के अस्पताल कोविड मरीजों...

Jammu Kashmir: 20 जिलों में से 11 जिलों के अस्पताल कोविड मरीजों से खाली

285
SHARE

जम्मू-कश्मीर में बेशक अभी कोरोना संक्रमित मरीजों का आना जारी है लेकिन कोविड मरीजों के लिए बनाए अस्पताल लगातार खाली हो रहे हैं। अब अस्पतालों में कोविड के सौ से भी कम मरीज रह गए हैं। कई जिलों के अस्पतालों में अब एक भी मरीज नहीं रहा है। जो मरीज हैं भी, वे भी अपने घरों में ही इलाजकरवा रहे हैं। बीस जिलों में से 11 जिलों में एक भी मरीज भर्ती नहीं है।
नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार इस समय जम्मू-कश्मीर में इस समय सिर्फ 93 मरीज ही विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। इसमें 12 मरीज जम्मू जिले के तीन अस्पतालों राजकीय मेडिकल कालेज, डीआरडीओ और गांधीनगर के जच्चा-बच्चा अस्पताल में भर्ती हैं। इसके अलावा जीएमसी डोडा में नौ, जीएमसी राजौरी में चार, जिला अस्पताल किश्तवाड़ में एक, जिला अस्पताल पुंछ में एक मरीज भर्ती हैं। इसके अलावा नारायणा अस्पताल में नौ मरीज भर्ती हैं। रामबन, ऊधमपुर, कठुआ और सांबा जिलों के एक भी अस्पताल कोविड का मरीज भर्ती नहीं है। इन जिलों में जो भी कोविड के मरीज हैं, वे अपने घरों में ही इलाज करवा रहे हैं।
कश्मीर में सबसे अधिक पचास मरीज श्रीनगर जिले में भर्ती हैं। इनमें श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल में छह, स्किम्स सौरा में 22, सीडी अस्पताल में तीन, डीआरडीओ श्रीनगर में नौ, कश्मीर नर्सिंग होम श्रीनगर में 12 मरीज भर्ती है। इसके अलावा बारामुला में तीन, अनंतनाग में एक मरीज भर्ती है। अन्य सात जिलों में एक भी मरीज भर्ती नहीं है। इन अस्पतालों के सभी कोविड अस्पताल अब खाली हैं और यहां पर अन्य बीमारियों के मरीजों का ही इलाज हो रहा है।
अब जम्मू-कश्मीर में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 1141 हो गई है। कठुआ जिले में सबसे कम चार, शोपियां में पांच और सांबा में छह और रामबन में आठ मरीज रह गए हैं।