Home Jammu Kashmir Jammu Jammu Kashmir में सरकारी कर्मचारियों को प्रशासन ने दी यह बड़ी चेतावनी

Jammu Kashmir में सरकारी कर्मचारियों को प्रशासन ने दी यह बड़ी चेतावनी

1367
SHARE

जम्मू कश्मीर में सरकार की इजाजत लिए बिना विदेश दौरे करने वाले सरकारी कर्मचारियों, अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है।
कई सरकारी अधिकारियाें, कर्मचारियों के अपनी निजी विदेश दाैरों को लेकर सरकार को अंधेरे में रखने पर कड़े तेवर दिखाते हुए सरकार ने प्रशासनिक सचिवों व विभागाध्यक्षों को ऐसे अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए कहा है।सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को चेतावनी दी कि वे बिना पूर्व इजाजत के विदेश दौरे करने के बारे में न सोचें। नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई होगी।
सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर स्पष्ट किया है कि विदेश के निजी दौरे को लेकर भी नियम स्पष्ट हैं। कोई भी सरकारी कर्मी बिना इजाजत निजी दौरे पर भी विदेश नहीं जा सकता है। सामान्य प्रशासनिक विभाग के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी आदेश जारी कर स्पष्ट किया कि वर्ष 2019 में इस संबंध में निर्देश जारी करने के बाद भी कुछ कर्मचारी निजी दोनों पर विदेश गए हैं।
यह अनुचित है। नियमों को ताक पर रखकर किए गए इन विदेश दौरे को लेकर प्रशासन बहुत गंभीर है। ऐसे में सरकारी विभागों व सार्वजनिक उपक्रम के अधिकारियों, कर्मचारियों को फिर से निर्देश दिए जाते हैं कि वह निजी तौर पर विदेश जाने से पहले भी सरकार से मंजूरी ले।
वहीं दूसरी ओर आदेश में इन नियमों को लागू करने के लिए प्रशासनिक सचिवों विभागाध्यक्ष को भी जवाबदेह बनाया गया है। उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि गंभीरता दिखाते हुए नियमों को न मानने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करें।