Home Jammu Kashmir Jammu Jammu Kashmir: जानिये कब से होने वाले है जम्मू—कश्मीर में इस अहम...

Jammu Kashmir: जानिये कब से होने वाले है जम्मू—कश्मीर में इस अहम परीक्षाओं के लिए एंट्रेंस टेस्ट

370
SHARE

गवर्नमेंट कालेज आफ एजूकेशन जम्मू में दो साल के बीएड कोर्स में दाखिले के लिए 18 सितंबर को एंट्रेंस टेस्ट होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने संबंधी अधिसूचना बाद में जारी की जाएगी।
860 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। कालेज में बीएड की 220 सीटें है। वहीं दूसरी तरफ बीएससी नर्सिंग में दाखिले के लिए 19 सितंबर को एंट्रेंस टेस्ट होगा। इसके लिए जम्मू कश्मीर के नर्सिंग कालेजों में 2200 सीटें है और 14000 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। जम्मू व श्रीनगर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
सीटों के मुकाबले में दस गुणा से अधिक आवेदन फार्म भरे जाने से उम्मीदवारों को कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना होगा। कंट्रोलर प्रो. सुनील गुप्ता ने कहा कि बोर्ड ने परीक्षाओं को सुचारू रूप से आयाेजित करवाने के लिए सारे प्रबंध कर लिए है। काेरोना से हालात सामान्य होने पर परीक्षाएं सुचारू रूप से करवाने के लिए बोर्ड की सक्रियता बढ़ गई है। इस बार समय पर परीक्षाएं करवाने से सत्र भी समय पर लगेगा।
वहीं बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए बारहवीं कक्षा की मार्क्स शीट को अपलोड करने की अंतिम तिथि को 23 अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया गया है। कंट्रोलर प्रो. सुनील गुप्ता ने बताया कि जैसे ही मार्क्स शीट अपलोड की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो उसकी प्रस्तावित मेरिट सूची जारी की जाएगी।
इस दौरान उम्मीदवारों को आपत्तियां दर्ज करवाने का समय मिलेगा। उसके बाद फाइनल मेरिट सूची जारी होगी। फिर काउंसलिंग होगी। बताते चले कि इस साल भी कोरोना के कारण कामन एंट्रेंस टेस्ट नहीं करवाया जा रहा है। पिछले साल भी कोरोना के हालात को देखते हुए एंट्रेंस टेस्ट नहीं करवाया गया था। बारहवीं कक्षा में अंकों के मेरिट पर दाखिल होंगे।
वहीं दूसरी तरफ पालीटेक्निक कालेजों में आन लाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया चल रही है। इस बार बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन दाखिले नहीं कर रहा है।