Home Jammu Kashmir Jammu Jammu Kashmir : घाटे में चल रहे जम्मू-कश्मीर के सभी नौ बैंकों...

Jammu Kashmir : घाटे में चल रहे जम्मू-कश्मीर के सभी नौ बैंकों के विलय की तैयारी

2650
SHARE

जम्मू-कश्मीर के सभी को-आपरेटिव बैंकों के विलय की तैयारी शुरू हो गई है। मौजूदा समय में प्रदेश में लगभग सभी नौ को-आपरेटिव बैंक घाटे में चल रहे हैं। रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआइ) की ओर से सभी जिला को-आपरेटिव बैंकों का विलय कर प्रदेश स्तरीय को-आपरेटिव बैंक बनाने की नई गाइडलाइंस के तहत इन बैंकों के विलय को लेकर प्रक्रिया तेज कर दी गई है। बैंकों के इस विलय को लेकर को-आपरेटिव विभाग के रजिस्ट्रार ने सभी बैंकों के प्रबंधन को अपने शेयर होल्डर्स की बैठक बुलाने व उनकी सहमति लेने का निर्देश दिया है, ताकि इस प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा सके।
निर्देशों का पालन करते हुए जम्मू-कश्मीर स्टेट को-आपरेटिव एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (स्कार्ड) बैंक लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर ने 17 दिसंबर को बैंक के शेयर होल्डर्स की बैठक बुलाई है। बैठक का मुख्य एजेंडा को-आपरेटिव बैंकों के विलय पर सहमति लेना है। आरबीआइ के दिशानिर्देश पर प्रदेश के सभी को-आपरेटिव बैंकों की ओर से भी आने वाले दिनों में ऐसी बैठकें बुलाकर शेयर होल्डर्स की सहमति ली जाएगी, जिसके लिए रजिस्ट्रार को-आपरेटिव सोसायटीज ने दस नवंबर 2021 को आवश्यक निर्देश जारी किए थे।
सात सदस्यीय कमेटी दे रही प्रक्रिया को अंजाम : को-आपरेटिव बैंकों के विलय को लेकर सरकार ने सात सदस्यीय कमेटी गठित की है, जो इन बैंकों की स्थिति, मानव संसाधन, इनकी पूंजी व देनदारियों का अध्ययन कर इनके विलय पर सरकार को अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। रजिस्ट्रार को-आपरेटिव सोसायटी इस कमेटी के चेयरमैन हैं, जबकि वित्त विभाग के विशेष सचिव, न्याय व संसदीय मामलों के विभाग के विशेष सचिव, को-आपरेटिव सोसायटीज कश्मीर व जम्मू के ज्वाइंट रजिस्ट्रार, रिर्जव बैंक आफ इंडिया तथा नाबार्ड के प्रतिनिधि को सदस्य बनाया गया है।

इन बैंकों का होना है विलय :

1-जम्मू-कश्मीर स्टेट को-आपरेटिव एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (स्कार्ड) बैंक लिमिटेड

2-जम्मू-कश्मीर स्टेट को-आपरेटिव बैंक

&-जिला सेंट्रल को-आपरेटिव बैंक, अनंतनाग

4-जिला सेंट्रल को-आपरेटिव बैंक, बारामुला

5-अर्बन को-आपरेटिव बैंक, अनंतनाग

6-सोपोर मर्सेंटाइल को-आपरेटिव बैंक

7-जम्मू सेंट्रल को-आपरेटिव बैंक

8-सिटीजन को-आपरेटिव बैंक

9-देविका अर्बन को-आपरेटिव बैंक, ऊधमपुर

खाता धारकों को घबराने की जरूरत नहीं :

जम्मू-कश्मीर के सभी नौ को-आपरेटिव बैंकों के होने जा रहे विलय से इनके खाताधारकों को कतई घबराने की जरूरत नहीं है। इन बैंकों में सभी खाता धारकों का पैसा सुरक्षित रहेगा। केवल उनके बैंक का नाम बदल जाएगा और विलय के बाद जम्मू कश्मीर में एक प्रदेश स्तरीय को-आपरेटिव बैंक बन जाएगा।