Home Jammu Kashmir Jammu Jammu-Kashmir :  खुल गए स्कूल, शुरू हुई पढ़ाई

Jammu-Kashmir :  खुल गए स्कूल, शुरू हुई पढ़ाई

584
SHARE

मार्च महीने से बंद हुए स्कूल लगभग ग्यारह महीने के बाद सोमवार को खुल गए। बच्चों के पहुंचने से बंद पड़े स्कूलों में भी रौनक लाैट पड़ी जबकि सुबह की प्रार्थना के साथ स्कूलों में पढ़ाई भी शुरू हो गई।

अभी सिर्फ नौवीं से लेकर बारहवीं तक की कक्षाएं ही स्कूलों में शुरू की गई है जबकि आठवीं तक की कक्षाएं अगले सोमवार यानि आठ फरवरी से लगेंगी। सोमवार को स्कूल खुलने का पहला दिन है जिस कारण अधिकतर स्कूलों में बच्चों की हाजिरी कम रही। वहीं कुछ निजी स्कूलों ने सोमवार को अपनी कक्षाएं शुरू नहीं की। वे एक दिन दिन बाद बच्चों को स्कूल में बुलाने का आदेश जारी करेंगे।

उधर सरकारी स्कूलों में भी कक्षाएं शुरू हो गई है। सरकारी हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों में नौवीं से लेकर बारहवीं की कक्षाओं के विद्यार्थियों को तो बुलाया ही गया है जबकि प्राइमरी व मिडल स्कूल में अभी बच्चों को तो नहीं बुलाया गया लेकिन वहां पर शिक्षकों को डयूटी पर बुला लिया गया है। ये शिक्षक अगले सोमवार से लगने जा रही कक्षाओं की तैयारी करेंगे।

तिलक लगाकर बच्चों का किया स्वागतशहर के जीवन नगर इलाके स्थित शिक्षा निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षकों ने बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया। ग्यारह महीने बाद स्कूल पहुंचे बच्चों में भी उत्साह देखने काे मिला और वे भी अपने शिक्षकों व दोस्तों से मिलकर खुश हुए। उधर स्कूलों में बच्चोें के प्रवेश से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई। बच्चों का तापमान जांचने के बाद उन्हें कक्षाओं में बिठाया गया। सोमवार को स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक के बच्चे ही पहुंचे जिस कारण वहां पर शारीरिक दूरी का पालन करवाने में स्कूल प्रबंधकों को ज्यादा परेशानी नहीं हो रही है। कक्षाओं में भी एक एक डेस्क पर एक एक बच्चे को बिठाया गया ताकि उनमें शारीरिक दूरी बनी रही।