Home Jammu Kashmir Jammu Jammu Kashmir: आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

Jammu Kashmir: आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

804
SHARE

देश के अन्य हिस्सों की तरह जम्मू में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार वृद्धि का सिलसिला जारी है। पेट्रोल के दाम लगातार आसमान छू रहे हैं और नए रिकार्ड बना रहा है। पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दाम से आम लोगों में गुस्सा है क्योंकि डीजल के दाम में वृद्धि से खाद्य आर्पूति महंगी हो रही है।
ट्रांसपोर्ट खर्च बढ़ने से इसका सीधा असर खाद्य वस्तुओं के दामों पर पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के चलते ट्रांसपोर्टर यात्री किराया बढ़ाने का दबाव बना रहे है और अगर यहीं आलम रहे तो आने वाले दिनों में स्थानीय स्तर पर यात्री किरायों में भी वृद्धि तय है। बुधवार को जम्मू में पेट्रोल के दाम 86.36 रुपये प्रति लीटर रहे। ट्रबो पेट्रोल के दाम तो 90 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए। वहीं जम्मू में बुधवार को डीजल का दाम प्रति लीटर 77.20 रुपये रहा। पेट्रोल के दाम में पिछले एक महीने में ही करीब चार रुपये 0प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है। इससे आम लोगों का बजट भी प्रभावित हुआ है। पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि के खिलाफ आये दिन शहर में प्रदर्शन भी दर्शा रहे हैं कि लोग इससे परेशान है।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियल पदार्थाें की कीमत पिछले कुछ सालों की तुलना में काफी कम है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल सस्ता हाेना चाहिए लेकिन यहां पर तो हर रोज दाम बढ़ रहे हैं। समझ नहीं आ रहा कि ऐसा क्यों हो रहा है। इससे महंगाई लगातार बढ़ रही है लेकिन सरकार का इस ओर कोई ध्यान ही नहीं है। आम लोग महंगाई की आग में जल रहे हैं लेकिन उन्हें किसी तरह की कोई राहत नहीं दी जा रही। – रविंद्र शर्मा
सरकार पेट्रोल पर 19.48 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी लेती है और 27.69 फीसद वैट। इसी तरह डीजल में 15.33 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी और 17.12 फीसद वैट लिया जाता है। इसमें कटौती करके सरकार जनता को राहत दे सकती है लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा। अब बजट में भी सरकार ने ड्यूटी बढ़ाई है। सरकार तो कहती है कि इसका जनता पर असर नहीं पड़ेगा लेकिन यह तो आने वाले दिनों में ही पता चलेगा।