Home Jammu Kashmir Jammu Jammu Kashmir: आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद एमए स्टेडियम की सुरक्षा सख्त,...

Jammu Kashmir: आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद एमए स्टेडियम की सुरक्षा सख्त, शहर में हाई अलर्ट

463
SHARE

स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले जम्मू से जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकियों के दबोचे जाने के बाद पूरे शहर में सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य आयोजन स्थल एमए स्टेडियम की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। स्टेडियम को पहले ही सुरक्षा के चार चक्रों में रखा गया था, लेकिन आतंकियों के दबोचे जाने के बाद वहां सुरक्षाकर्मियोंकी संख्या को और बढ़ा दिया गया है।
एमए स्टेडियम को शुक्रवार को फुलड्रेस रिहर्सल के बाद ही सील कर दिया गया था। सुरक्षाबलों ने एहतियातन स्टेडियम के आसपास के इलाकों में तलाशी अभियान भी चलाया ताकि वहां कोई संदिग्ध वस्तु छिपाकर न रखी गई हो, जिससे स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में कोई खलल पड़े। स्टेडियम के मुख्य गेट से लेकर अंदर मैदान तक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती इस तरह से की गई है कि कोई संदिग्ध व्यक्ति अंदर प्रवेश न करने पाए। पहला चक्र एमए स्टेडियम के ठीक बाहर ज्यूल चौक से लेकर कैनाल हेड और इसके अलावा स्टेडियम के ठीक सामने फ्लाईओवर पर पुलिस, सेना व सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं। इसके बाद दूसरा चक्र स्टेडियम के मुख्य गेट व साइंस कालेज मैदान से दूसरे रास्तों पर पुलिस व सेना के जवानों ने बंकर बनाकर अपनी पोजीशन संभाल ली है। तीसरा चक्र स्टेडियम के भीतर फाउंटेन के पास बनाया गया, जहां मेन गेट से अंदर आने वाले लोगों की दोबारा जांच की जाएगी। इसके बाद स्टेडियम के अंदर मैदान में सुरक्षाबलों के जवानों की तैनाती की गई है, जो पूरे मैदान को अंदर से चारों तरफ से घेरे हुए हैं।

तीन स्कैनरों से गुजकर पहुंचना होगा

मैदान तक मुख्य समारोह को देखने आने वाले लोगों को स्टेडियम के भीतर पहुंचने तक तीन बार स्कैनरों से गुजरना पड़ेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि अंदर कोई संदिग्ध वस्तु मैदान तक न पहुंचाई जा सके। इस बार स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है, क्योंकि जम्मू में पिछले कुछ महीनों में आतंकियों की मौजूदगी बढ़ी है। अब से पहले दो बार दो आतंकियों को आईईडी के साथ दबोचा जा चुका है। इसके अलावा पाकिस्तान की ओर से बार बार ड्रोन भेजकर सुरक्षा में सेंध भी लगाई जा रही है। इसके चलते पुलिस, सेना, बीएसएफ व सीआरपीएफ के जवान जमीन से लेकर आसमान तक नजर रखे हुए हैं। स्टेडियम के बाहर फ्लाईओवर पर कैमरा लगी सेना की बख्तरबंद गाड़ी को भी खड़ा किया गया है जो चारों तरफ नजर नजर रखे हुए है। शहर में जगह-जगह नाके लगाए गए हैं। संवेदनशीन इलाकों में सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं। शहर के होटलों की भी पुलिस जांच कर रही है, ताकि कोई संदिग्ध वहां ठहरकर किसी वारदात को अंजाम न दे पाए।