Home Uncategorized Jammu Kashmir: अभी तक 13 फीसद लोगों कोे ही मिली वैक्सीन की...

Jammu Kashmir: अभी तक 13 फीसद लोगों कोे ही मिली वैक्सीन की दोनों डोज

408
SHARE

जम्मू-कश्मीर में बेशक स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद 45 साल से अधिक आयु वर्ग में भी लोग तेजी के साथ टीकाकरण करवा रहे हें लेकिन अभी तक वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों की संख्या बहुत कम है। अभी 13 फीसद के करीब ही लोगों ने दाेनों डोज ली हैं। कई बार वैक्सीन की कमी भी अभियान के आड़े आ रही है। वहीं सरकार उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए अभी इनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों का टीकाकरण करने में जुटी हुई है।
साल 2011 की जनगणना के अनुसार जम्मू-कश्मीर की जनसंख्या एक करोड़ पच्चीस लाख है। अभी तक कुल 72,94,121 लोगों ने कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण करवा लिया है। इनमें से 56,71,113 लोगों ने पहली डोज ली है जबकि 16,13,508 लोगों ने दोनो डोज ले ली है। अर्थात अगर कुल जनसंख्या का देखा जाए तो अभी यहां पर मात्र 13 फीसद लोगों ने ही दोनों डोज ली है।
स्वास्थ्य कर्मियों ने 57 फीसद, फ्रंटलाइन वर्कर्स ने 59 फीसद, 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में 37 फीसद और 46 से अधिक आयु वर्ग के भी 37 फीसद लोगों ने दूसरी डोज ली है। दूसरी डोज कम लेने के पीछे एक कारण वैक्सीन की कमी होना भी है। कई बार केंद्र से वैक्सीन मिलने में देरी हुई। इस कारण लोगों को टीकाकरण केंद्रों से निराश होकर वापस आना पड़ा।
वहीं 45 साल से अधिक आयु वर्ग में अभी तक 16 जिलों में सौ फीसद टीकाकरण हो चुका है। जम्मू संभाग में जम्मू, राजौरी, कठुआ, पुंछ, रामबन, किश्तवाड़ और रामबन तथा कश्मीर में अनतंनाग, कुलगाम, शोपियां, पुलवामा, बडगाम, बारामुला, कुपवाड़ा, बांडीेपोरा और गांदरबल जिले शामिल हैं।
वहीं श्रीनगर में 99.26 फीसद, ऊधमपुर में 97.73 फीसद, डोडा में 98.46 और रियासी में 96.75 फीसद टीकाकरण हुआ है। आने वाले कुछ दिनों में इस आयु वर्ग में सभी को पहली डोज लगने की उम्मीद है। वहीं सरकार इस समय उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिण् प्रयास कर रही है। इसके तहत अभी इन संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों का टीकाकरण हो रहा है।