Home Jammu Kashmir Jammu Jammu: राजभवन की ओर बढ़ रहे दिव्यांगों को पुलिस ने बख्शी नगर...

Jammu: राजभवन की ओर बढ़ रहे दिव्यांगों को पुलिस ने बख्शी नगर में रोका

485
SHARE

जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बावजूद यहां डिसेबिल्टी एक्ट 2016 लागू न किए जाने से हताश दिव्यांग शुक्रवार को जब राजभवन की ओर बढ़ने लगे तो पुलिस ने उन्हें बख्शी नगर में रोक लिया। जेएंडके हैंडीकैप्ड एसोसिएशन व जेएंडके हैडीकैप्ड वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले ये दिव्यांग मंगलवार से बख्शी नगर क्रासिंग के निकट क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठे है और आज अपनी मांग को उपराज्यपाल तक पहुंचाने के लिए इन दिव्यांगों ने बख्शी नगर से रैली निकाली और राजभवन की ओर कूच किया लेकिन पुलिस ने उन्हें वहां से आगे नहीं जाने दिया।
इन दिव्यांगों का कहना है कि कानून के तहत उन्हें सरकारी नौकरियों में आरक्षण न दिए जाने समेत अन्य लाभों से भी वंचित रखा जा रहा है। जेएंडके हैंडीकैप्ड एसोसिएशन के वरिष्ठ उप-प्रधान अब्दुल रशीद भट्ट के अनुसार वे पिछले कई सालों से अपनी जायज मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं लेकिन आज तक उनकी आवाज किसी ने नहीं सुनी। भट्ट ने कहा कि पहले जम्मू-कश्मीर के अलग संविधान के चलते उनकी अनदेखी होती रही लेकिन अब जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बने हुए भी एक साल से अधिक का समय हो गया।
इस एक साल में उन्होंने जम्मू-कश्मीर में डिसेबिल्टी एक्ट 2016 को लागू करते हुए उन्हें संविधान के तहत मिले अधिकार दिए जाने की मांग को लेकर जगह-जगह गुहार लगाई। भट्ट ने कहा कि वे अपनी मांग को लेकर उपराज्यपाल से भी मिले लेकिन इसके बावजूद सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर में डिसेबिल्टी एक्ट 2016 लागू करने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया, इससे विवश होकर उन्हें भूख हड़ताल शुरू करनी पड़ी।
आज वो अपनी मांग को लेकर उपराज्यपाल के पास जाना चाहते थे लेकिन पुलिस ने उन्हें जबरन रोक लिया। भट्ट ने कहा कि जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा, उनका आंदोलन जारी रहेगा।