Home Jammu Kashmir Jammu Jammu: दशहरे पर जम्मू में रावण दहन को लेकर इस बार यहा...

Jammu: दशहरे पर जम्मू में रावण दहन को लेकर इस बार यहा जानेे क्या है खबर

523
SHARE

कोरोना महामारी के चलते इस बार भी जम्मू में रावण दहन किया जाएगा। जम्मू के परेड मैदान में दहशरे का भव्य आयोजन होता है जबकि इसके अलावा गांधी नगर, सीमांत कस्बे आरएसपुरा, अरनिया, बिश्नाह, अखनूर आदि में रावण के पुतलों का दहन होता है लेकिन इस बार किसी भी जगह ऐसा नहीं होगा।
दहशरे से पहले ही जम्मू में उत्तर प्रदेश के कारीगर जम्मू पहुंच जाते थे जो गीता भवन में रावण के पुतलों का निर्माण करते थे। उनके पास विभिन्न इलाकों से रामलीला मंडलियां और दशहरा कमेटियां पहुंच कर रावण के पुतले बनाने का आर्डर बुक करवाते थे और कमेटियों के कहने के मुताबिक वे पुतलों का निर्माण करते थे। इस बार वे कारीगर भी जम्मू नहीं पहुंचे थे जिस कारण पुतलों का निर्माण भी नहीं हो पाया।
प्रशासन की ओर से भी इस बार दशहरा कमेटियों को दहशरे का आयोजन न करने की सलाह दी गई थी और सभी कमेटियों ने भी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए प्रशासन की सलाह मान ली। आरएसपुरा की दंगल व दशहरा कमेटी के चेयरमैन कर्ण भगत ने बताया कि पिछले कई सालों से आरएसपुरा में विजयदशमी के अवसर पर आयोजित होने वाला विशाल दंगल व दशहरा दहन का आयोजन नहीं होगा। उन्होंने बताया कि कमेटी की ओर से सरकार के नियमों का पूरा पालन करते हुए इस बार भी दंगल व दशहरा का आयोजन रद्द कर रहे है।
भगत ने कहा कि कमेटी की ओर से विजयदशमी पर भूमि पूजन की रस्म अदा करने के साथ एक प्रतीकात्मक दंगल का आयोजन मात्र किया जाएगा जिसमें मात्र कुछ लोग ही शामिल होंगे। उधर बिश्नाह दशहरा कमेटी के पदाधिकारियों का भी कहना है कि उनके इलाके में दशहरे पर हजारों की संख्या में लोग रावण दहन देखने पहुंचते हैं। लोगों की भीड़ को देखते हुए ही इस बार न तो यहां दंगल करवाया गया और न ही रावण दहन होगा। उधर सैनिक कालोनी रामलीला क्लब के पदाधिकारी राकेश चौधरी ने भी रावण दहन का आयोजन न करने की बात कही है।