Home Jammu Kashmir Jammu Good News Jammu-Kashmir: सेना व अर्धसैनिकबल में बड़े पैमाने पर शुरू होगा...

Good News Jammu-Kashmir: सेना व अर्धसैनिकबल में बड़े पैमाने पर शुरू होगा भर्ती अभियान

698
SHARE

जम्मू कश्मीर के युवाओं की आतंकवाद के खात्मे और शांति स्थापित करने में अहम भूमिका होगी। केंद्र सरकार जल्द जम्मू कश्मीर में स्थानीय युवाओं को सेना और केंद्रीय अर्धसैनिकबल में भर्ती करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू करने जा रही है। इसकी शुरुआत मार्च में सेना की भर्ती रैली से होगी। इसके अलावा सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआइएसएफ, एसएसबी और आइटीबीपी की ओर से भी अलग-अलग भर्ती रैलियां आयोजित की जाएंगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय ने भर्ती रैलियों को अपने-अपने स्तर पर मंजूरी दे दी है।
जम्मू कश्मीर के विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक व सिविल सोसाइटी से जुड़े संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ विभिन्न स्तरों पर हुई बातचीत के आधार पर ही केंद्र सरकार ने स्थानीय युवाओं की भर्ती के लिए विशेष अभियान चलाने का फैसला किया है।
संबंधित अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर मेें विभिन्न गांवों और कस्बों में जहां भी सेना, बीएसएफ और सीआरपीएफ द्वारा स्थानीय लोगों के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, वहीं पर लोगों ने अपने क्षेत्र के युवाओं के लिए विशेष भर्ती का आग्रह किया था। संबंधित संगठनों ने भी उचित माध्यम से जम्मू कश्मीर में हालात बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार को समय-समय पर जो रिपोर्ट भेजी है, उसमें भी भर्ती रैलियों का सुझाव शामिल रहा है।
केंद्र ने तलब किया कांस्टेबल स्तर पर रिक्तियों का ब्योरा : जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लागू किए जाने के बाद केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 में भर्ती रैलियां आयोजित करने की कार्ययोजना तैयार कर ली थी, लेकिन कोरोना महामारी का संकट शुरू होने के साथ ही यह पूरी कवायद ठंडी पड़ गई थी। कोरोना सेे उभरने के बाद अब इस दिशा में कार्रवाई फिर तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि सभी केंद्रीय अर्धसैनिकबल से कांस्टेबल स्तर पर उपलब्ध रिक्तियों पर एक ब्योरा भी केंद्र सरकार ने तलब किया है, ताकि उसके आधार पर प्रदेश में भर्ती रैली का खाका तैयार किया जा सके।
उन क्षेत्रों को मिलेगी प्राथमिकता जहां का प्रतिनिधित्व नाममात्र : संबंधित अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में भर्ती रैलियों का सिलसिला 24 मार्च 2021 को सेना की भर्ती से शुरू होगा। श्रीनगर स्थित जम्मू कश्मीर लाइट इंफेंट्री के रेजिमेंटल सेंटर में होने वाली इस तीन दिवसीय भर्ती रैली में पहलेे दो दिन सिर्फ जम्मू कश्मीर के युवाओं को ही मौका मिलेगा। तीसरे दिन देश के अन्य राज्यों के युवाओं को भर्ती रैली में शामिल होने का मौका मिलेगा। यह भर्ती रैली सैन्य मुख्यालय के कोटे के अनुरूप होगी। इस भर्ती रैली के कुछ समय बाद सेना एक और भर्ती रैली आयोजित करेगी, जिसमें प्रदेश के किसी भी हिस्से के योग्य युवा भाग ले सकेंगे। संबंधित अधिकारियों के मुताबिक, भर्ती रैलियों में उन इलाकों के युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनका अर्धसैनिकबल में प्रतिनिधित्व नहीं है या फिर नाममात्र है।