Home Jammu Kashmir Jammu जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों के लिए आई यह अहम खबर

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों के लिए आई यह अहम खबर

416
SHARE

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव प्रक्रिया की तरफ कदम बढ़ाते हुए भारतीय चुनाव आयोग ने जिला चुनाव अधिकारियों (डीईओ), निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों (ईआरओ) और सह निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों (एईआरओ) को नियुक्त किया है। प्रदेश के सभी 20 जिला उपायुक्त ही अपने अपने कार्याधिकार क्षेत्र वाले जिले में डीईओ रहेंगे।
साथ ही परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब प्रदेश में किसी भी समय चुनाव संभावित हैं। प्रशासनिक हलकों से लगातार मिल रहे संकेतों के मुताबिक यह चुनाव नवंबर-दिसंबर में हो सकते हैं। कई लोग इन्हे अगले वर्ष मार्च-अप्रैल मेें भी कराए जाने का दावा कर रहे हैं। जम्मू कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रस्तावित मतदाता सूचियां 31 अगस्त तक तैयार कर ली जाएंगी।
जानकारी के अनुसार यह पुराने शहर में ऐसी तो कोई व्यवस्था संभव नहीं कि लोग घरों में वाहन पार्क कर सके।
चुनाव आयोग ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 के तहत जम्मू कश्मीर में डीईओ, ईआरओ और एईआरओ की नियुक्ति के संदर्भ में अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की हैं। सभी जिला उपायुक्तों को जिला चुनाव अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा 90 ईआरओ और 90 एईआरओ बनाए गए हैं। साथ ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक ईआरओ रहेगा। आयोग ने 243 एईआरओ भी नियुक्त किए हैं जो ईआरओ को उनकी जिम्मेदारियों के निर्वाचन में सहयोग करेंगे। कश्मीर संभाग में 47 विधानसभा क्षेत्रों में 112 और जम्मू संभाग की 43 सीटों के लिए 131 एईआरओ नियुक्त किए गए हैं। चुनाव आयोग ने जम्मू और श्रीनगर के सैन्य छावनी क्षेत्रों के लिए भी दो एईआरओ नियुक्त किए हैं। विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं के लिए तीन एईआरओ रहेंगे।