Home Jammu Kashmir Jammu Jammu: माता वैष्णो देवी भवन हादसा : इन कारणों से शुरू हुआ...

Jammu: माता वैष्णो देवी भवन हादसा : इन कारणों से शुरू हुआ विवाद, जानिये क्यू मची भगदड़

446
SHARE

माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ का मुख्य कारण श्रद्धालुओं में वाद-विवाद बताया जा रहा है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि नये साल की शुरूआत मां के दर्शनों के साथ करने की इच्छा के साथ देश भर से हजारों श्रद्धालु माता वैष्णो देवी पहुंचे थे। भवन पर श्रद्धालुओं का तांता इस कदर था कि दर्शन कर वापस आने वाले श्रद्धालुओं को भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी। इस बीच कतारों में खड़े कुछ श्रद्धालुओं में किसी बात को लेकर वाद-विवाद शुरू हो गया। बात धक्का-मुक्की तक पहुंच गई और फिर वहां मार-पीट शुरू हो गई।
श्रद्धालुओं में शुरू हुए विवाद ने भगदड़ का रूप ले लिया। अभी तक भगदड़ में माने जाने की संख्या 13 बताई जा रही है। करीब 20 श्रद्धालु घायल हैं, जिनमें दो की हालत चिंताजनक बताई जा रही है। मरने वाले श्रद्धालु दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के बताए जा रहे हैं। घायलों का इलाज नारायणा अस्पताल में चल रहा है। श्रद्धालुओं से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए श्राइन बोर्ड ने कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।
वहीं डीजीपी दिलबाग सिंह ने भी इस बात की पुष्टि की है कि भवन में भगदड़ श्रद्धालुओं में किसी बात को लेकर वाद-विवाद शुरू होने से हुई। उन्होंने बताया कि यह घटना लगभग 2:45 बजे हुई। अभी तक उन तक जो जानकारी पहुंची है, उससे पता चलता है कि कतारों में खड़े श्रद्धालुओं में किसी बात को लेकर कहासुनी शुरू हो गई। जिसके परिणाम स्वरूप लोगों ने एक-दूसरे को धक्का देना शुरू कर दिया। इसी दौरान भगदड़ मच गई। उन्होंने कहा कि मामले की जांच के लिए उपराज्यपाल के आदेश पर उच्चस्तरीय कमेटी गठित कर दी गई है। इस कमेटी में एडीजीपी भी शामिल हैं।