Home National 370 पर पाकिस्तान को रूस की ओर से मिला झटका, कहा भारत...

370 पर पाकिस्तान को रूस की ओर से मिला झटका, कहा भारत का फैसला संवैधानिक दायरे में

476
SHARE

पाकिस्तान कश्मीर मसले को दुनिया की नज़रों में लाने के लिए पूरी कोशिशों में जुटा है लेकिन कहीं से भी उसे समर्थन नहीं मिल पा रहा है। अब रूस ने भी भारत के अनुछेद 370 पर समर्थन देते हुए पाकिस्तान को तगड़ा झटका दिया है।

रूस ने कहा है कि भारत ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 एवं अनुच्छेद 35 ए खत्म करने का फैसला अपने संविधान के अनुरूप किया है। साथ ही रूस ने कश्मीर मसले का समाधान शिमला समझौते एवं घोषणापत्र के तहत आपसी एवं राजनयिक बातचीत के ज़रिए करने के लिए कहा है।
यह पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है क्योंकि कश्मीर मसले पर दुनिया के सभी बड़े देश उससे दूरी बनाते जा रहे हैं।

रूस के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को जारी अपने बयान में कहा, ‘मास्को को उम्मीद है कि जम्मू एवं कश्मीर के दर्जे में नई दिल्ली की ओर से बदलाव किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान क्षेत्र में स्थिति खराब नहीं होने देंगे। हमारा मानना है कि जम्मू-कश्मीर राज्य के दर्जे में बदलाव और दो केंद्रशासित प्रदेशों में उसका बंटवारा भारतीय संविधान के ढांचे के अनुरूप हुआ है।’ विदेश मंत्रालय ने कहा है, ‘भारत और पाकिस्तान के रिश्ते सामान्य रहें, रूस इसका हमेशा से समर्थक रहा है। हमें उम्मीद है कि दोनों देश द्विपक्षीय, राजनीतिक एवं राजनयिक तरीके से अपने मतभेद सुलझा लेंगे।’

आपको बता दें कि इससे पहले संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका और चीन ने पाकिस्तान का साथ देने से मना कर दिया। पाकिस्तान को उम्मीद थी कि चीन हमेशा की तरह इस बार भी पाकिस्तान का समर्थन दे लेकिन इस बार मुमकिन नहीं हुआ। जबकि पाकिस्तान का समर्थन उसके मुस्लिम देश भी नहीं कर रहे हैं। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया सहित खाड़ी के देशों से उसे निराशा मिली है। वह चाहता था कि अमेरिका कश्मीर मसले पर भारत पर दबाव बनाए लेकिन पाकिस्तान की यह रणनीति काम नहीं आई है। अमेरिका उसके झांसे में नहीं आया है। वाशिंगटन ने कश्मीर मसले का समाधान आपसी बातचीत के ज़रिए करने के लिए कहा है। अमेरिका ने कहा है कि उसकी स्थिति पर नजर है।