Home Jammu Kashmir Jammu सोमवार से स्कूलों में लगेंगी सभी कक्षाएं, प्राइमरी और मिडल के बच्चे...

सोमवार से स्कूलों में लगेंगी सभी कक्षाएं, प्राइमरी और मिडल के बच्चे भी आएंगे स्कूल

669
SHARE

कोरोना महामारी के चलते बंद हुए स्कूल सोमवार आठ फरवरी से पूरी तरह उसे खुलने जा रहे हैं। पहली फरवरी से स्कूलों में नौवीं से लेकर बारहवीं तक की कक्षाएं चल रही हैं, लेकिन आठ फरवरी से पहली से आठवीं तक की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी और उसके बाद स्कूलों में रौनक बढ़ने की भी उम्मीद है। शिक्षा विभाग ने कोविड के नियमों का पालन करते हुए कक्षाओं को लगाने के निर्देश स्कूलों को दिए हैं। एक डेस्क पर एक ही बच्चे को बिठाने के निर्देश भी स्कूलों को दिए गए हैं ताकि उनमें शारीरिक दूरी बनी रहे।

अभी तक चल रही कक्षाओं में कम ही बच्चे स्कूल आ रहे हैं, जिस कारण उन्हें बिठाने में स्कूल प्रबंधकों को कोई परेशानी नहीं हो रही, लेकिन साेमवार के अगर बच्चों की संख्या बढ़ती है तो उसके बाद ही पता चलेगा कि स्कूलों में कोविड के नियमों का पालन किस तरह से हो रहा है। उधर, कुछ अभिभावक अभी स्कूलों में छोटे बच्चों को भेजने को तैयार नहीं है। उनका कहना है कि कोरोना का खात्मा अभी नहीं हुआ है। अभी भी रोजाना कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। सरकार को स्कूल खोलने का आदेश वापस लेना चाहिए और ऑनलाइन कक्षाएं ही चलाई जाने चाहिए।

उधर, स्कूलों में सैनिटाइजेशन का काम भी तेजी से चल रहा है। जो कक्षाएं चल रही हैं, उन्हें तो सैनिटाइज किया ही जा रहा है, लेकिन जिन कक्षाओं में बच्चों को अभी सोमवार से बैठना है, उनकी भी साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का काम चल रहा है। शिक्षा निदेशक जम्मू अनुराधा गुप्ता का कहना है कि अब तक चल रही कक्षाएं सुचारु चल रही हैं। कहीं से कोई परेशानी सामने नहीं आई है। स्कूलों में कोविड के नियमों का पालन किया जा रहा है। शिक्षा विभाग अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रहा है कि बच्चों को स्कूलों में परेशानी न हो।