Home National सबरीमाला मंदिर: सुप्रीम कोर्ट के नौ जजों की पीठ 3 फरवरी को...

सबरीमाला मंदिर: सुप्रीम कोर्ट के नौ जजों की पीठ 3 फरवरी को करेगी मामले पर सुनवाई

265
SHARE

सबरीमाला मंदिर मामले पर अब सुप्रीम कोर्ट के नौ जजों की पीठ सुनवाई करेगी। चीफ जस्टिस एस.ए. बोबड़े ने गुरुवार को मामले की सुनवाई करते हुए यह निर्णय लिया है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा कि आगामी तीन फरवरी को नौ जजों की पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी। यही पीठ मामले की सुनवाई का कार्यक्रम तय करेगी। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट धार्मिक आस्था और महिलाओं के अधिकार को लेकर न्यायिक समीक्षा की गुंजाइश पर भी सुनवाई करेगी।

सुप्रीम कोर्ट विभिन्न धर्मों और धार्मिक स्थलों पर महिलाओं के साथ भेदभाव से जुड़े मामले की सुनवाई दस दिन के भीतर पूरी करेगा। इसमें सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश देने का मामला भी शामिल है। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली नौ सदस्यीय संविधान पीठ ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि वह विशुद्ध रूप से कानूनी पहलू से जुड़े सवालों पर ही विचार करेगी और दस दिन के भीतर सुनवाई पूरी करेगी। अगर कोई और समय मांगता है तो नहीं दिया जाएगा।

संविधान पीठ मस्जिदों में मुस्लिम महिलाओं के प्रवेश, दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय में महिलाओं का खतना और गैर पारसी व्यक्ति से विवाह वाली पारसी महिलाओं को ‘अज्ञारी’ में पवित्र अग्नि स्थल पर प्रवेश से वंचित करने से संबंधित मुद्दों पर विचार करेगी।