Home Jammu Kashmir शांत माहौल में मनाई जा रही है बकरीद , सुरक्षा एवं लोगों...

शांत माहौल में मनाई जा रही है बकरीद , सुरक्षा एवं लोगों की ज़रूरतों के पुख्ता इंतज़ाम

435
SHARE

अनुच्छेद 370 हटने के बाद दिनों दिन कश्मीर में स्थितियां सामान्य हो रही हैं। ईद के दिन माहौल काफी हद तक सामान्य नजर आ रहा है। इस मौके पर यहां सुरक्षा के मद्देनजर कड़े इंतजाम किए गए हैं और लोगों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं।

ईद के मौके पर श्रीनगर में भी खुशी और जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है। लोगों ने स्थानीय मस्जिदों में बकरीद की नमाज अदा की। लोगों ने श्रीनगर और शोपियां की प्रमुख मस्जिदों में नमाज अदा की। जम्मू के ईदगाह में 4500 से अधिक लोगों ने नमाज अदा की। अनंतनाग, बारामुला, बडगाम, बांडीपोरा की सभी स्थानीय मस्जिदों में ईद की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से अदा की गई। जामिया मस्जिद पुराने शहर बारामूला में लगभग 10,000 लोगों ने नमाज अदा की।

ईद पर कोई दिक्कत न हो, इसलिए प्रशासन ने घरों तक जरूरी सामान पहुंचाने के लिए मोबाइल वैन लगाई हैं। कर्मचारियों को एडवांस में ही वेतन का भुगतान कर दिया गया है। प्रशासन ने श्रीनगर शहर में छह मंडियां स्थापित की हैं। इनमें ढाई लाख बकरे कुर्बानी के लिए लाए गए हैं। हर ज़िले में राशन डिपो बनाए गए हैं। कश्मीर संभाग में कुल 3697 सरकारी डिपो में से 3557 खुले हैं। इससे पहले रविवार को छुट्टी के बावजूद ट्रेजरी और बैंक, बाजार, खरीददारी करते लोगों ने शांति का संदेश दिया।

प्रशासन ने वादी में जगह-जगह पर 300 विशेष टेलीफोन बूथ स्थापित किए हैं, ताकि स्थानीय लोग अन्य राज्यों में अपने परिजनों से संपर्क कर सकें।
श्रीनगर एयरपोर्ट से सभी फ्लाइट समय से उड़ रही हैं। कश्मीर के सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में पर्याप्त संख्या में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद हैं। बिजली और पानी के पुख्ता प्रबंध हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने स्वयं कश्मीर की स्तिथि का जाएज़ा लेते नज़र आ रहे हैं। डोभाल लोगों को यकीन दिला रहे हैं कि जो हो रहा है वह आपकी भलाई के लिए ही है।