Home Jammu Kashmir वैष्णो देवी धाम को चुना गया देश का सबसे ‘स्वच्छ आइकॉनिक स्थान’

वैष्णो देवी धाम को चुना गया देश का सबसे ‘स्वच्छ आइकॉनिक स्थान’

876
SHARE

जम्मू-कश्मीर के रियासी ज़िले में त्रिकूटा पहाड़ियों की चेाटी पर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी धाम को देश का सबसे ‘स्वच्छ आइकॉनिक स्थान’ चुना गया है। आपको बता दें जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से देश के स्वच्छ प्रतिष्ठानों की लिस्ट जारी की गई है जिसमें माता वैष्‍णो देवी को देश का ‘सर्वश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छ स्‍थल’ घोषित किया गया है।

इस पवित्र स्थल पर पिछले कुछ सालों में साफ-सफाई के लिए काफी काम किए गए हैं। इनमें वाटर कियोस्क,रिवर्स वेंडिंग मशीन, गोबर मैनेजमेंट सेंटर और कूड़े को नष्ट करने वाली मशीन लगाई गई है। यहां कचरे की समस्या को हल करने के लिए 1300 कर्मचारी आउटसोर्स किए गए हैं। कचरे को इकट्ठा करने, उसको ले जाने और उसका निष्पादन करने के लिए पवित्र स्थल पर मैनेजमेंट तैयार किया गया है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर वैष्णो देवी धाम को साफ-सफाई के मामले में देशभर में पहला स्थान मिला है।

आपको बता दें कि इस लिस्ट में नंबर 1 पर आने के लिए वैष्णो देवी को महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, आगरा के ताजमहल, आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति मंदिर, पंजाब के स्वर्ण मंदिर, वाराणसी के मणिकर्णिका घाट और राजस्थान के अजमेर शरीफ दरगाह से कड़ी टक्कर मिल रही थी।
वहीँ श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के प्रवक्ता के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले ‘स्वच्छ महोत्सव’ के दौरान पुरस्कार प्रदान करेंगे।