Home National विंग कमांडर अभिनंदन को नवाज़ा जाएगा वीर चक्र से, मार गिराया...

विंग कमांडर अभिनंदन को नवाज़ा जाएगा वीर चक्र से, मार गिराया था पाक विमान F-16

385
SHARE

पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस के दिन (15 अगस्त) वीर चक्र से नवाजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि वीर चक्र भारत का युद्ध के समय का वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। इसके अलावा वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।

गौरतलब है कि पुलवामा में पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा किए गए आतंकी हमले का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। इसके तहत जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर इजराइल में बने स्पाइस 2000 बम बरसाए गए थे, जिसमें करीब 300 आतंकी मारे गए थे। 14 फरवरी पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने अगले ही दिन यानी 27 फरवरी को कुछ एफ-16 विमानों को कश्मीर में भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला करने के लिए भेजा था। लेकिन भारतीय वायुसेना की मुस्तैदी से उसके नापाक मंसूबे ध्वस्त हो गए। भारत के मिग-21 बाइसन और मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने उन्हें खदेड़ दिया था।

मिग-21 के पायलट अभिनंदन ने डॉग फाइट में पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस दौरान भारतीय विमान भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरा था और अभिनंदन को बंदी बना लिया गया था। इसके बाद भारत ने कूटनीतिक तरीके से एक मार्च को उन्हें छुड़ा लिया था।