Home National लोकसभा चुनाव 2019 : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया भाजपा संकल्प पत्र...

लोकसभा चुनाव 2019 : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया भाजपा संकल्प पत्र जारी

759
SHARE

लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया.

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह घोषणा पत्र तीन चीज़ों पर आधारित है. उन्होंने कहा कि “राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अन्त्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है.”

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अलग से जल शक्ति मंत्रालय बनाएगी, जो मछुआरों के सशक्तीकरण के लिए काम करेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज देश के कई प्रदेशों में पानी की समस्या के समाधान को गंभीरता से सोचने की ज़रूरत है. इसलिए हम एक अलग ‘जल शक्ति मंत्रालय’ बनाएंगे.”

अपने गिनाए वादों में उन्होंने हर घर तक नल से जल पहुंचाने की बात कही.

वहीं कांग्रेस ने भाजपा के घोषणा पत्र को “झांसा पत्र” करार दिया. कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घोषणा पत्र की जगह माफ़ीनामा पत्र जारी करना चाहिए था.

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र को ‘संकल्प पत्र’ का नाम दिया है. अमित शाह की अध्यक्षता में जारी किए गए घोषणा पत्र में भाजपा ने वादा किया है कि राष्ट्रवाद उनकी सरकार की प्राथमिकता होगी.

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की राष्ट्रीय सुरक्षा से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा.

वहीं उन्होंने राम मंदिर के मुद्दे पर भी बात की और कहा कि संविधान के दायरे में अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए सभी संभावनाओं की तलाश की जाएगी और सही प्रयास किए जाएंगे.

घोषणा पत्र में यह भी कहा गया है कि अगर अगली सरकार बनती है तो सबरीमला जैसे मामलों में “आस्था और विश्वास के विषयों को संवैधानिक संरक्षण” दिया जाएगा.

घोषणा पत्र जारी करने से पहले अमित शाह ने दावा किया कि छह करोड़ लोगों के मतों को शामिल कर भाजपा का संकल्प पत्र तैयार किया गया है.

भाजपा ने घोषणा पत्र के निर्माण के लिए संकल्प पत्र समिति बनाई थी, जिसकी अध्यक्षता गृहमंत्री राजनाथ सिंह कर रहे थे.

11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है.

भाजपा के घोषणा पत्र से पहले कांग्रेस सोशल मीडिया पर भाजपा को उसके पुराने वादे याद दिला रही है, जो उसने पिछले आम चुनावों के दौरान किया था. कांग्रेस दो करोड़ सालाना नौकरियां, अच्छे दिन, शिक्षा के बजट की याद दिला रही है और उसे “जुमला मेनिफेस्टो” बता रही है.

कांग्रेस ने रविवार को अपना चुनावी कैम्पेन लॉन्च किया, जिसका थीम ‘अब होगा न्याय’ रखा है. इस कैम्पेन में पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में किए गए वादों को शामिल किया है.

इसी दिन भाजपा नेता अरुण जेटली ने भी पार्टी का चुनावी कैम्पेन शुरू किया और ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ का नारा दिया.