Home National लोकसभा चुनाव 2019 का आज भाजपा घोषणापत्र करेगी जारी

लोकसभा चुनाव 2019 का आज भाजपा घोषणापत्र करेगी जारी

653
SHARE

भाजपा 11 अप्रैल से शुरू होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपना घोषणापत्र जारी करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सहित शीर्ष भाजपा नेता घोषणापत्र जारी करने के अवसर पर मौजूद रहेंगे। पार्टी ने इसे ‘‘संकल्प पत्र’’ नाम दिया है। गरीबों को 72,000 रुपये सालाना देने के कांग्रेस के वादे के मद्देनजर भाजपा द्वारा समाज के विभिन्न तबकों को आकर्षित करने के लिए अनेक वादे किए जाने की संभावना है।

2019 के लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी अपने संकल्प पत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा, किसान कल्याण, युवा एवं महिला सशक्तीकरण पर खास जोर देगी। सूत्रों के मुताबिक किसानों के कल्याण के लिए भाजपा को लोगों से बड़ी संख्या में सुझाव मिले हैं।

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के संकल्प पत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा और विकास का मुद्दा अहम रह सकता है। कांग्रेस की ओर से NYAY योजना की घोषणा के साथ ही बीजेपी भी अपने संकल्प पत्र को ज्यादा धारदार और लुभावना बनाने की कोशिश कर रही है। पीएम मोदी द्वारा घोषित किसान सम्मान योजना, सामान्य जाति के लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण, आयुष्मान भारत योजना के बारे में इस घोषणा पत्र में विस्तार से चर्चा कर सकती है। बीजेपी संकल्प पत्र में किसानों से जुड़े मुद्दे को जोर-शोर से उठाएगी। इसके अलावा ये देखना दिलचस्प होगा कि इस बार बीजेपी घोषणा पत्र में राम मंदिर के मुद्दे पर क्या विचार रखती है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पार्टी ने संकल्प पत्र (घोषणापत्र) समिति बनाई थी। इसके तहत देशभर में करीब 7500 सुझाव पेटियों, 300 रथों और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से जनता के सुझाव लिए गए थे।