Home Jammu Kashmir Jammu लखीमपुर हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट: अब तक कितने गिरफ्तार? किसके खिलाफ FIR...

लखीमपुर हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट: अब तक कितने गिरफ्तार? किसके खिलाफ FIR दर्ज? यूपी सरकार दाखिल करे स्टेटस रिपोर्ट

214
SHARE

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज गुरुवार को अहम सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से शुक्रवार को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है कि कौन आरोपी हैं, किसके खिलाफ FIR दर्ज की गई है और किन्हें गिरफ्तार किया गया है। वहीं कोर्ट ने सरकार को यह भी आदेश दिया है कि मृत किसान लवप्रीत सिंह की मां के इलाज के लिए हरसंभव मदद की जाए। बेटे की मौत की खबर सुनकर मां को गहरा सदमा लगा है।
वहीं उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से वकील गरिमा प्रसाद ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि इस मामले में एक एसआईटी का गठन किया गया है और एक एकल सदस्यीय जांच आयोग का भी गठन किया गया है, ताकि स्थिति रिपोर्ट भी दाखिल की जा सके। इसपर सीजेआई ने कहा कि ‘कल इस मामले में राज्य सरकार से बात कर निर्देश लेकर आएं और हाईकोर्ट में इस मामले को लेकर कितनी याचिकाएं दाखिल हुई हैं उनकी तफसील और स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करें। कितनी FIR, कितने गिरफ्तार, कितने आरोपी सभी कुछ बताएं।
वहीं सुनवाई से पहले मुख्य न्यायाधीन एनवी रमन्ना ने जानकारी देते हुए कहा कि मंगलवार को दो वकीलों ने मुझे चिट्ठी लिखी थी। उनके नाम शिवकुमार त्रिपाठी और सीएस पांडा हैं। हमने चिट्ठी पर संज्ञान लिया। अदालत ने कहा कि  हमने इसे जनहित याचिका के तौर पर दर्ज करने को कहा था लेकिन कुछ कंफ्यूजन से ये स्वतः संज्ञान के तौर पर दर्ज हो गया। कोर्ट ने दोनों वकीलों को पेश होने को कहा है।

अगली सुनवाई कल

सुप्रीम कोर्ट द्वारा लखीमपुर खीरी मौतों पर स्वत: संज्ञान मामले की सुनवाई अब कल यानी शुक्रवार को होगी। प्रधान न्यायाधीश (CJI) एन वी रमना की बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है। CJI के अलावा जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली भी बेंच में शामिल हैं।