Home National रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, 1663 विभिन्न पदों के लिए ऐसे करें...

रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, 1663 विभिन्न पदों के लिए ऐसे करें आवेदन

508
SHARE

आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और सरकारी नौकरी से जुड़ना चाहते हैं तो इंडियन रेलवे आपको यह सुनहरा मौका दे रहा है. भारतीय रेलवे ने एक बार फिर बंपर भर्तियां निकाली हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने विभिन्न 1663 पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों पर 10वीं लेकर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट तथा बीएड डिग्री धारक आवेदन कर सकते हैं. आरआरबी ने टीचिंग और नॉनटीचिंग वर्ग के लिए अलग-अलग आवेदन मांगे गए हैं.

रेलवे भर्ती बोर्ड ने इलाहाबाद, अजमेर, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गोरखपुर, कोलकाता, जम्मू-कश्मीर, रांची, सिकंदराबाद, पटना और मुंबई समेत 19 शहरों के लिए टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए कुल 1663 पदों की भर्ती की अधिसूचना जारी की है. इन पदों पर 22 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

टीचिंग स्टाफ

आरआरबी ने पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री धारकों के लिए बायोलॉजी (पुरुष), इंग्लिश (महिला-पुरुष), भूगोल (महिला), फिजिक्स (महिला-पुरुष), राजनीति शास्त्र (महिला) और कंप्यूटर साइंस विषय में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर पद के लिए आवेदन मांगे हैं.

ग्रेजुएट टीचर पदों के लिए कंप्यूटर साइंस, होम साइंस, हिंदी, सोशल साइंस, इंग्लिश विषयों में स्नातक डिग्री धारक आवेदन कर सकते हैं.

नॉन टीचिंग स्टाफ

रेलवे भर्ती बोर्ड ने नॉन टीचिंग स्टाफ में जूनियर स्टेनोग्राफ (हिंदी और इंग्लिश), चीफ लॉ असिस्टेंट, लैब असिस्टेंट, फिंगर प्रिंट एग्जामनर, डेड कुक, कुक, सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर, पब्लिसिटी इंस्पेक्टर और फोटोग्राफर के पदों के लिए भर्ती निकाली हैं.

दो पोस्ट रद्द

आरआरबी ने इन पदों में जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर और स्टाफ एंड वेलफेयर इंस्पेक्टर के दो पदों को रद्द कर दिया है. पहले कुल पदों की संख्या 1665 थी. पहले इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल थी, जिसे अब बढ़ाकर 22 अप्रैल कर दिया गया है. इन पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन जून/जुलाई में किया जाएगा.

इन पदों के बारे में अधिक जानकारी रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://www.rrbbhopal.gov.in से हासिल की जा सकती है.