Home Jammu Kashmir Jammu राष्ट्र विरोधी भाषण के आराेेप में नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता गिरफ्तार

राष्ट्र विरोधी भाषण के आराेेप में नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता गिरफ्तार

574
SHARE

पुलिस ने मंगलवार को नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता हिलाल अकबर को एक समुदाय विशेष की भावनाओं को भड़काने और राष्ट्र विरोधी भाषण के आराेेप में गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने उनसे पूछताछ के लिए 10 दिन का रिमांड भी प्राप्त किया है। उत्तरी कश्मीर के सांसद मोहम्मद अकबर लोन के पुत्र हिलाल लोन को पुलिस ने गत राेज ही रिहा किया था। इसी बीच नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और पीडीपी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती ने लोन की गिरफ्तारी की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि नफरत फैलाने वाली बातें तो भाजपा के नेता ही करते हैं लेेकिन कार्रवाई दूसरों पर होती है।
हिलाल लोन को पुलिस ने पांच अगस्त 2019 को एहतियातन हिरासत में लिया था और वर्ष 2020 की शुरुआत में उन्हें पीएसए के तहत बंदी बनाया गया था। उन्हें जून 2020 में पीएसए से मुक्त किया गया था। इसके बाद 25 दिसंबर 2020 को पुलिस ने उन्हें दोबारा गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें श्रीनगर स्थित एमएलए हॉस्टल में बनाई गई एक पूरक जेल में रखा गया था। उन्हें गत शाम को ही पुलिस ने जेल से रिहा किया था।
पुलिस ने हिलाल लोन के खिलाफ बांडीपोरा के हाजिन पुलिस स्टेशन में गैर कानूनी गतिविधियों की रोकथम, आतंकरोधी अधिनियम और भड़काऊ व राष्ट्रविरोधी गतिविधियों से संबंधित विभिन्न धाराआें के तहत एक मामला दर्ज कर रखा है। उनके खिलाफ यह मामला नवंबर-दिसंबर 2020 के दौरान जिला विकास परिषद के चुनाव प्रचार में कथित ताैर पर एक समुदाय विशेष की भावनाओं का भड़काने व राष्ट्रविरोधी भाषण करने के आरोप में दर्ज किया गया था। उन्हाेंने यह भाषण हाजिन में ही दिए थे।
हिलाल लोन को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने उन्हें चीफ ज्यूडिशियल मैजिस्ट्रेट बांडीपोरा की अदालत में पेश किया और उनका 10 दिन के लिए रिमांड प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि हिलाल लोन के पिता माेहम्मद अकबर लोन भी अक्सर अपनी विवादास्पद और भड़काऊ बयानबाजी के लिए अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। उन्हाेंने जम्मू कश्मीर विधानसभा मे भी पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया था। वह कई बार आतंकियों और पत्थरबाजों का भी कथित तौर पर समर्थन कर चुके हैं। वह अक्सर कश्मीर में कश्मीरी मुस्लिमों को दबाए जाने का भी केंद्र पर आरोप लगाते रहते हैं। पूर्व एमएलसी विक्रम रंधावा, कॉरपोरेटर ज्योति देवी त्रिकुटा नगर में शिव मंदिर में स्लैब डालने का काम शुरू करवाते हुए। पीपुल्स डेमाेक्रेटिक पार्टी की अध्यक्षा और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने हिलाल लोन की गिरफ्तारी की कड़े शब्दों में निंदा करत हुए कहा कि भारत सरकार बड़ी बेशर्मी के साथ मुख्यधारा के कश्मीरी नेताओं को कथित हेट स्पीच के लिए गिरफ्तार कर रही है। लेकिन सच्चचाई तो यह है कि अगर अल्पसंख्यकों के प्रति डर, खौफ और असुरक्षा का माहाल बनाने के लिए उसके मंत्रियों, विधायकों व आइटी सेल के खिलाफ कार्रवाई की जाए तो शायद ही हिंदुस्तान की किसी जेल में जगह बचे।