Home Jammu Kashmir Kashmir राजनाथ सिंह के दौरे से पहले आज सेना प्रमुख पहुंचेंगे श्रीनगर, सुरक्षा...

राजनाथ सिंह के दौरे से पहले आज सेना प्रमुख पहुंचेंगे श्रीनगर, सुरक्षा व्यवस्था की करेंगे समीक्षा

358
SHARE

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के दौरे से एक दिन पहले शुक्रवार को ही श्रीनगर पहुंच जाएंगे। वे यहां सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। एलओसी के फारवर्ड इलाके का दौरा भी कर सकते हैं। इसके साथ ही अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर उच्च स्तरीय बैठक कर समीक्षा करेंगे। इसके बाद वे अगले दिन रक्षा मंत्री के साथ रहेंगे।
बता दें कि, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 20 जुलाई को एक दिन के लिए जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे। इस दौरान वह द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। साथ ही जम्मू में दो पुल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वे इस दिन कश्मीर, जम्मू और लद्दाख तीनों क्षेत्रों का दौरा करेंगे। वे पाकिस्तान से लगते नियंत्रण रेखा (एलओसी) तथा लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा आतंकवाद निरोधक अभियानों का भी जायजा लेंगे। इस दौरान सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत उनके साथ मौजूद रहेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि सिंह शनिवार को नई दिल्ली से श्रीनगर पहुंचेंगे। इसके बाद रक्षा मंत्री लद्दाख के द्रास जाएंगे जहां उनका युद्ध स्मारक जाने का कार्यक्रम है। इसके बाद जम्मू जाएंगे जहां कठुआ और सांबा जिलों में उज्ज तथा बसंतर नदी पर बने दो प्रमुख पुलों का उद्घाटन करेंगे।

रक्षा मंत्री का पद संभालने के बाद यह उनकी पहली जम्मू यात्रा है। इससे पहले तीन जून को वह कश्मीर और लद्दाख गए थे। अपने पहले दौरे में वे 12 हजार फीट की ऊंचाई वाले सियाचिन ग्लेशियर पर गए थे। उन्होंने लेह में स्थित सेना के 14 कोर तथा श्रीनगर में 15वीं कोर मुख्यालय का भी दौरा किया था।

कठुआ में पुल के उद्घाटन के दौरान पीएमओ में राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह भी मौजूद होंगे। वे एक किलोमीटर लंबे उज्ज पुल तथा बसंतर नदी पर राजपुरा-मडवाल-फंगवार रोड से जुड़े 617.40 मीटर लंबे पुल का उद्घाटन करेंगे। इस पुल के शुभारंभ से हीरानगर तथा सांबा के बीच संपर्क बढ़ेगा। राजनाथ पुलों के उद्घाटन के बाद जम्मू लौटकर शाम को दिल्ली चले जाएंगे।