Home Jammu Kashmir रमजान में बच्चे को खाना खिलाते नजर आया जम्‍मू नेक दिल...

रमजान में बच्चे को खाना खिलाते नजर आया जम्‍मू नेक दिल जवान

546
SHARE

इंसानियत किसी ही धर्म से कई ज्यादा बड़ी होती है। वो इंसानियत ही है जो सभी धर्मों को प्रेम भाव से जोड़े रखती है। भारत में तो इसका सबसे अच्छा उदाहरण मिलता है। अब ऐसा ही एक और उदहारण सामने आया है, जिसने फिर साबित कर दिया कि मानवता किसी भी धर्म से ऊपर होती है।

हेड कॉन्‍स्‍टेबल इकबाल सिंह ने रमजान के महीने में भारत की एकता और इंसानियत की मिसाल पेश की। हेड कॉन्‍स्‍टेबल ने रमजान के महीने में भूख से तड़प रहे दिव्‍यांग कश्‍मीरी बच्‍चे को खाना खिलाकर लोगों को दिल जीत लिया। दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक हेड कॉन्‍स्‍टेबल दिव्‍यांग बच्चे को खाना खिलता नजर आ रहा है। इसके बाद वह बच्‍चे का मुंह पोछता है और उसे पानी भी पिलाता है। हेड कॉन्‍स्‍टेबल इकबाल सिंह ने खाना खिलाने के बाद दोपहर में बच्‍चे को चाय भी पिलाई।

अपने इस नेक नाम से हेड कॉन्‍स्‍टेबल इकबाल सिंह पूरी सोशल मीडिया पर छाये हुए हैं और लोग उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे वीडियो वायरल हो चुका है। इस विडियो को अब तक लाखों बार देखा जा चूका है। सभी लोग हेड कॉन्‍स्‍टेबल इकबाल सिंह के इस काम की प्रशंसा कर रहे हैं। विडियो पर सैंकड़ों कॉमेंट भी आ चुके हैं। परव भट्ट लिखते हैं, ‘भूख का कोई मजहब नहीं होता लेकिन भूखे को खाना खिलाने का तो एक ही मजहब है मानवता।’ राफी खान लिखते हैं, ‘आपको सलाम भाई। आप जैसे लोगों से ही विश्‍व में मानवता पर विश्‍वास बढ़ जाता है।’

यहां तक कि जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने भी उनके इस विडियो को ट्वीट किया। बता दें कि हेड कॉन्‍स्‍टेबल इकबाल सिंह सीआरपीएफ (CRPF) के जवान हैं CRPF ने ट्वीट करके इसकी पुष्टि की है।

ट्वीट में CRPF ने लिखा, ‘मानवता सभी धर्मों की जननी है। इकबाल सिंह CRPF की श्रीनगर सेक्‍टर में तैनात 49वीं बटैलियन में हेड कॉन्‍स्‍टेबल ड्राइवर हैं। उन्‍होंने दिव्‍यांग कश्‍मीरी बच्‍चे को श्रीनगर के नवकदाल इलाके में खाना खिलाया। खाने के बाद उन्‍होंने पूछा कि क्‍या तुम्‍हें पानी चाहिए? वीरता और संवेदना एक ही सिक्‍के के दो पहलू हैं।’

कश्‍मीर CRPF पर अक्सर मानवाधिकारों के उल्‍लंघन और अत्‍यधिक बल प्रयोग के आरोप लगते रहते हैं। लेकिन हेड कॉन्‍स्‍टेबल इकबाल सिंह ने मानवता की नई मिसाल पेश कर, कश्‍मीर CRPF की छवि को बदलने का काम किया है। हेड कॉन्‍स्‍टेबल इकबाल सिंह के इस नेक काम के बाद CRPF के आईजी उनसे मिलने वाले हैं।