Home Jammu Kashmir मां वैष्णो के दरबार पर सजने लगे हैं विदेशी फूल,धर्मनगरी में नवरात्र...

मां वैष्णो के दरबार पर सजने लगे हैं विदेशी फूल,धर्मनगरी में नवरात्र महोत्सव 29 से

432
SHARE

नवरात्रे का पावन महोत्सव 29 से शुरू होने वाले है और इस पर्व के उपलक्ष्य पर सभी मार्गों पर भव्य प्रवेश द्वार बनाने का काम तेजी से चल रहा है। मां वैष्णो देवी के भवन को विदेशी फूलों से सजाया जा रहा है। प्रमुख स्थलों को बिजली की रंग-बिरंगी झालरों से सजाया जा रहा है।

नवरात्र महोत्सव के दौरान शोभा यात्रा, अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता, इंटरनेशनल दंगल, हास्य व्यंग्य प्रतियोगिता प्रमुख आकर्षण का केंद्र हैं। इस बार स्कूली बच्चों द्वारा माता की भेंटों पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम और सामाजिक संदेश देती झांकियां महोत्सव का हिस्सा रहेंगी। सभी कार्यक्रमों के लिए पंडाल बनाने का काम जारी है।

जल्द ही भेंट प्रतियोगिता के लिए योज्ञा आश्रम परिसर में मंच तैयार किया जाएगा। इसमें दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। दंगल के लिए आने वाले दिनों में मल्टीपर्पज स्टेडियम में अखाड़ा बनाने की कवायद तेज हो जाएगी। हास्य प्रतियोगिता में भी आसपास सहित दूसरे राज्यों के कलाकारों के पहुंचने की बात कही जा रही है।

दूसरे राज्यों से आए कारीगर दिन रात भवन के क्षेत्र को भी सजाने के काम में लगे हैं। नवरात्र के दौरान विदेशी फलों व फूलों से दरबार महक उठेगा। इस मौके पर दर्शनों को आने वाले भक्तों को व्रत का खाना भी मिलेगा।

नवरात्र के अवसर पर 28 सितंबर को शिवसेना की ओर से श्री माता वैष्णो देवी के दरबार के लिए छड़ी यात्रा का आयोजन किया जाएगा। रास्ते में यात्रियों के लिए खाने पीने की भी उचित व्यवस्था की गई है।