Home Jammu Kashmir Jammu मनरेगा के लिए जम्मू कश्मीर को चार राष्ट्रीय अवार्ड मिले

मनरेगा के लिए जम्मू कश्मीर को चार राष्ट्रीय अवार्ड मिले

287
SHARE

जम्मू कश्मीर में पंचायत स्तर पर जल संचय व ब्लॉक स्तर पर मनरेगा योजना प्रभावी बनाने के लिए ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग को चार राष्ट्रीय अवार्ड मिले हैं। जल संचय से सिंचाई सुविधाओं में बेहतरी लाने के लिए जम्मू संभाग के सांबा और कश्मीर के कुलगाम जिलों को पंचायत स्तर पर जल संरक्षण के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित करने, चैक डैम बनाकर सिंचाई करने के वर्गों में अवार्ड दिए हैं।

दूसरी ओर ब्लॉक स्तर पर मनरेगा योजना को पारदर्शी तरीके से प्रभावी बनाने के लिए जियो टैगिंग करने वाले जम्मू संभाग के डोडा के काहतरा व पुंछ जिले के मंडी ब्लॉक को दो वर्गों में अवार्ड मिले हैं। जियो टैगिंग में फोटो, वीडियो के माध्यम से निर्माण का सारा डाटा, इसकी भू स्थिति का ब्योरा वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाता है ताकि कोई भी सुनिश्चित कर सके कि जमीन पर काम हुआ है।

दिल्ली में ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग की ओर से अतिरिक्त सचिव राकेश बड़याल ने वीरवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र तोमर से ये अवार्ड हासिल किए। देश के विभिन्न राज्यों के साथ केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि मौजूद थे। ये अवार्ड जल संचय के लिए ढांचा तैयार करने वाली सर्वक्षेष्ठ ग्राम पंचायत, जल संरक्षण के लिए बुनियादी ढांचा विकसित करने वाली सर्वक्षेष्ठ पंचायत, मनरेगा के तहत हुए कार्यों की जियोटैं¨गग व राष्ट्रीय स्तर पर जियो टैगिंग के अनुकरणीय कार्यो के वर्गों में मिले हैं।