Home Jammu Kashmir Jammu डेल्टा वैरिएंट की जारी हुई बड़ी चेतावनी: अगर नजर आएं ये पांच...

डेल्टा वैरिएंट की जारी हुई बड़ी चेतावनी: अगर नजर आएं ये पांच लक्षण, तो भूलकर भी न करें नजरअंदाज, ऐसे करें खुद का बचाव

407
SHARE

पिछले काफी लंबे समय से ये कोरोना वायरस हमारे बीच में है। ऐसे में हर किसी को ये समझना होगा कि कोरोना वायरस महामारी काफी खतरनाक है, और इसे हल्के में लेने की भूल करना मतलब खुद की जान जोखिम में डालने जैसा है। वहीं, ये वायरस अपने रूप बदलने में सक्षम है और अब तक इसके कई रूप सामने आ चुके हैं। इन दिनों कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने हर किसी की चिंता को बढ़ा दिया है, क्योंकि ये बेहद घातक है। इसका सबसे ज्यादा प्रकोप अमेरिका में देखा जा रहा है। वहीं, अस्पतालों में वे युवा ज्यादातर भर्ती नजर आ रहे हैं, जिन्होंने अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है। इसलिए जरूरी है कि आप इस वायरस से खुद को बचाकर रखें। हाल ही में डेल्टा वैरिएंट के कुछ खतरनाक लक्षणों के बारे में बताया गया है, जिन्हें पहचानकर व्यक्ति समय रहते अपना इलाज करा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।दरअसल, ओक्लाहोमा स्टेट मेडिकल एसोसिएशन के एक पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर जॉर्ज मोंक्स ने एक ट्वीट किया। इसमें उन्होंने डेल्टा को लेकर चेतावनी देते हुए इसकी वजह से पैदा होने वाली दिक्कतों और लक्षणों के बारे में बताया। उन्होंने जानकारी दी कि अगर किसी व्यक्ति को स्वाद ये गंध न आने जैसे लक्षण महसूस नहीं होते हैं, लेकिन आपको इसके अलावा बाकी लक्षण नजर आ रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करते हुए अपनी जांच करवानी चाहिए।
डॉक्टर जॉर्ज ने बताएं डेल्टा वैरिएंट के ये लक्षण:-

-खांसी होना
-सांस में तकलीफ
-बुखार आना
-शरीर में दर्द
-नाक का बहना।
इस बीच कोरोना के कुछ आम लक्षण हैं, जो लोगों में शुरुआत से नजर आ रहे हैं। जब कोई व्यक्ति कोरोना की चपेट में आता है, तो उसमें इस तरह के लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में हमें इन लक्षणों को भी हल्के में लेने की भूल नहीं करनी है।
ये हैं कोरोना वायरस के आम लक्षण:-

-बुखार आना
-ठंड लगकर बुखार आना
-खांसी या गले में तकलीफ
-सांस लेने में दिक्कतें
-थकान होना
-शरीर और मांसपेशियों में दर्द होना
-गले में खराश
-नाक का बहना
-स्वाद या गंध की कमी आदि।

टीकाकरण
हर किसी को अपनी बारी आने पर कोरोना वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। विशेषज्ञ पहले ही साफ कर चुके हैं कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। ऐसे में हर किसी को वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए, क्योंकि ये जरूरी है।

मास्क
कोरोना से लड़ाई में सबसे अहम और जरूरी हथियार है मास्क। आप चाहे वैक्सीन लगवा चुके हैं या अभी नहीं लगवाई है। आपको इन दोनों अवस्था में मास्क जरूर पहनना है। घर से बाहर जाते समय, किसी से मिलते समय, दुकान या मॉल पर, दफ्तर आदि जगहों पर मास्क जरूर पहनकर रखें।
दूरी है जरूरी
हमें सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए। किसी से मिलते समय उचित दूरी बनाकर रखें, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, घर से बेवजह बाहर न निकलें और बच्चों का खासतौर पर ध्यान रखें। ऐसा करके आप खुद को और अपने परिवार वालों को कोरोना की मार से बचाने में अहम कदम उठा सकते हैं।