Home Jammu Kashmir Jammu जुलाई तक जम्मू—कश्मीर में बन जाएगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह सेंटर, इन...

जुलाई तक जम्मू—कश्मीर में बन जाएगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह सेंटर, इन लोगों को होगा लाभ

239
SHARE

जिले में चनैनी के मानतलाई में बन रहा अंतराष्ट्रीय योग सेंटर जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। इसका 80 फीसद काम हो चुका है और जुलाई 2021 में इसे प्रशासन को सौंप दिए जाने की उम्मीद है। यह जानकारी योग सेंटर का निर्माण कर रही एनपीसीसी (नेशनल प्रोजेक्ट्स कंसट्रक्शन कारपोरेशन) के प्रोजेक्ट मैनेजर ने मानतलाई योग सेंटर की निर्माण प्रगति को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में जिला विकास आयुक्त ऊधमपुर डा. पियूष सिंगला को दी।
डा. सिंगला ने मानतलाई योग सेंटर के निर्माण की प्रगति समीक्षा को लेकर बैठक बुलाई, जिसमें इसका निर्माण कर रही एनपीसीसी लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर केआर राना ने डीसी को बताया कि प्रधानमंत्री विकास पैकेज (पीएमडीपी) की स्वदेश दर्शन योजना के तहत भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से सितंबर 2016 में एनपीसीसी को प्रोजेक्ट का काम सौंपा गया था। इसके बाद जम्मू कश्मीर राज्य सरकार द्वारा जमीन सौंपे जाने के बाद नवंबर 2017 में एनपीसीसी ने निर्माण शुरू किया।
मौजूदा समय तक 80 फीसद से अधिक काम पूरा हो चुका है। शेष काम पूरा करने के बाद इस प्रोजेक्ट को जुलाई 2021 में प्रशासन को सौंप दिए जाने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि टूरिस्ट फैलिस्टेशन सेंटर, योग वेलनेस स्पा व आयुर्वेद कांप्लेक्स, डाइनिंग सेंटर, इको लॉग हट्स, हेलीपैड, हैंगर, ओपन एयर एमपीथिएटर, वर्किंग एवं जॉजिंग ट्रैक, पॉली हाउस, बच्चों की गतिविधियों के लिए जोन, पार्किंग, सोलर लाइटें, एसटीपी, डब्ल्यूटीपी, लैंडस्के¨पग और सौंदर्यीकरण इस प्रोजेक्ट मुख्य हिस्से हैं।
बैठक में डीसी पियूष सिंगला ने एनपीसीसी के प्रोजेक्ट मैनेजर को जारी काम को गति प्रदान करने के लिए मशीन व कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने को कहा। उन्होंने दी गई समय सीमा में योग सेंटर का काम पूरा किया जाना सुनिश्चित करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने काम की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने प्रोजेक्ट मैनेजर से मानतलाई में पर्यटन सुविधाओं को विकसित करने के लिए एकीकृत विकास कार्य की दैनिक आधार पर निगरानी करने को कहा। उन्होंने सुचारु तरीके व समय पर काम पूरा करने के लिए निरंतर समीक्षा बैठकें आयोजित करने का सुझाव भी प्रोजेक्ट मैनेजर को दिया।