Home National जितेंद्र सिंह धारा-370 पर बोले- नेहरू कहते थे ये घिसते-घिसते घिस जाएगी

जितेंद्र सिंह धारा-370 पर बोले- नेहरू कहते थे ये घिसते-घिसते घिस जाएगी

501
SHARE

जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह के बयान के बाद अब प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह का बयान भी सामने आया है। जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य के दर्जे को लेकर जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस आर एनसी पर आरोप लगाया कि वह तथाकथित विशेष दर्जे का तथाकथित विशेष दर्जे का अपने लाभ के लिए कर रहे हैं। जब यह उन पर सूट करता है, तो वे विशेष होते हैं और जब ऐसा नहीं होता है, तो वे नहीं होते।

मंत्री जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि जब राज्य विधानसभाओं का कार्यकाल छह वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया था, तब जम्मू-कश्मीर के सीएम शेख अब्दुल्ला ने इसे अपनाया था। लेकिन तीन साल बाद जब इसे उलट दिया गया, तो उन्होंने विशेष दर्जे के बहाने का इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया। इसका परिणाम 40 वर्ष के बाद भी है, जम्मू-कश्मीर एकमात्र विधानसभा है जिसका आज भी 6 साल का है।

यहां तक कि जो लोग हमसे सहमत नहीं हैं वे अनुच्छेद 370 या 35 ए के नायक को भी आसानी से भूल जाते हैं, जिसमें सबसे प्रमुख रूप से पंडित जवाहन लाल नेहरू शामिल थे। नेहरू की राय थी कि यह भारत और संविधान सभा के संविधान में एक अस्थायी प्रावधान होगा। श्यामा प्रसाद मुखर्जी सहित अन्य सदस्यों के आरक्षण को शांत करने के लिए पंडित जवाहरलाल नेहरू ने कहा था- ये घिसते-घिसते घिस जाएगी।