Home Jammu Kashmir Jammu जम्मू में लगातार बढ़ रहा तापमान, जानिए कब से बदलेगा मौसम

जम्मू में लगातार बढ़ रहा तापमान, जानिए कब से बदलेगा मौसम

1497
SHARE

अधिकतम तापमान बढ़ने के बावजूद अभी भी कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे ही चल रहा है।जम्मू में सुबह एक बार फिर धुंध और कोहरा छाने के बाद धूप कुछ देरी से निकली। हालांकि दोपहर को धूप खिली रहने की संभावना है। वहीं कश्मीर में भी धूप निकली हुई है।मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार अभी 20 फरवरी तक मौसम शुष्क रहेगा।तापमान में बढ़ोतरी होगी। कश्मीर के अधिकतर हिसों में भी तापमान में सुधार होगा।

जम्मू में बुधवार का दिन इस वर्ष का सबसे गर्म दिन रहा और तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इन सर्दियों में पहली बार है कि तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। दिन में धूप में ज्यादा देर खडे़ होने पर अहसास हो रहा था कि गर्मी को अभी ज्यादा समय नहीं रह गया है।मंगलवार के मुकाबले कश्मीर में तापमान में भी उछ़ाल आया है, हालांकि न्यूनतम तापमान अभी भी सामान्य से नीचे माइनस में ही चल रहा है। लेह कारगिल में बारिश, हल्की बर्फबारी हुई।मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार कश्मीर में 13 फरवरी को कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं जबकि पूरे जम्मू-कश्मीर में मौसम शुष्क रहेगा। पिछले कुछ दिनों से जम्मू संभाग में तापमान सामान्य के आसपास चल रहा है लेकिन कश्मीर संभाग में तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है।

वहीं जम्मू में लगातार तापमान बढ़ रहा है। बुधवार को इस मौसम का सबसे ज्यादा तापमान रहा और पारा 23.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। श्रीनगर का अधिकतम तापमान भी 14.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। गुलमर्ग का अधिकतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। गुलगर्म की रात क्षेत्र की सबसे ठंडी रात रही और न्यूनतम तापमान -4.2 डिग्री सेल्सियस रहा। पहलगाम का न्यूतम तापमान -4.1 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तामपान 12.0 डिग्री सेल्सियस रहा।कश्मीर के प्रवेशद्वार काजीगुंड का न्यूनतम तापमान -4.1 डिग्री सेल्सियस रहा।अधिकतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा।पूरे जम्मू संभाग में इस समय तापमान सामान्य है। बटोत, भद्रवाह, बनिहाल का न्यूनतम तापमान भी शून्य से ऊपर आ चुका है। भद्रवाह का अधिकतम तापमान 20.7, न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस रहा। बनिहाल का अधिकतम तापमान 18.0, न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम साफ होने के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग एक तरफा खुला हुआ है। सुबह कश्मीर से जम्मू लिए गाड़ियां छोड़ी गई।