Home Jammu Kashmir Jammu जम्मू के इन 20 जोन में मिलेगी Free WiFi की सुविधा

जम्मू के इन 20 जोन में मिलेगी Free WiFi की सुविधा

615
SHARE

स्मार्ट सिटी जम्मू की सड़कों से गुजरते हुए लोग मुफ्त वाईफाई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। शहरवासियों को आधुनिक सुविधाएं और बेहतर ढांचा उपलब्ध करवाने में जुटे प्रशासन ने शहर के बीस नए जोन में मुफ्त वाईफाई जोन स्थापित करने का फैसला लिया है। इससे पहले जम्मू में 16 फ्री वाईफाई जोन स्थापित किए गए थे जहां लोग इस मुफ्त सेवा का लाभ ले रहे थे। अब 20 नए जोन स्थापित होने से शहर के लगभग हर क्षेत्र में 4जी हाई स्पीड वाईफाई सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। शहर में इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग को देखते हुए प्रशासन ने फ्री वाईफाई जोन की संख्या बढ़ाने का यह फैसला लिया है।
जम्मू शहर में अगस्त 2020 में प्रशासन ने शहर के ऐतिहासिक रघुनाथ बाजार के अलावा पुरानी मंडी, गांधी नगर के अप्सरा रोड, ग्रीन बेल्ट, बाहूप्लाजा व रेजीडेंसी रोड पर यह सुविधा शुरू की थी। शहर के इन छह क्षेत्रों में ही लोगों की सबसे अधिक भीड़ रहती है और यहीं वो क्षेत्र है जहां श्रद्धालुओं का भी सबसे अधिक आना-जाना रहता है। इसलिए प्रशासन ने प्रयोग के तौर पर इन छह क्षेत्रों में फ्री वाईफाई सुविधा शुरू की थी।
इसके पश्चात कच्ची छावनी, मुबारक मंडी व इंदिरा चौक समेत शहर के दस अन्य क्षेत्रों में फ्री वाईफाई सुविधा शुरू की गई। इन 16 क्षेत्रों में रोजाना 4500 लोग वाईफाई नेटवर्क से जुड़ते हैं। इसे देखते हुए अब प्रशासन ने बीस और क्षेत्रों में यह सुविधा शुरू करने का फैसला लिया है। इनमें गवर्नमेंट मेडिकल कालेज अस्पताल बख्शी नगर, रेलवे स्टेशन, कनाल रोड, जम्मू यूनिवर्सिटी, छन्नी हिम्मत, त्रिकुटा नगर व शास्त्री नगर प्रमुख है। बीस नए क्षेत्रों को वाईफाई जोन बनाने के लिए जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने गत दिनों इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एलएमईएस के साथ समझौता किया है।
671.33 करोड़ के 39 प्रोजेक्ट हुए पूरे

जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड की चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर अवनी लवासा के मुताबिक जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 671.33 करोड़ रुपये की लागत के 39 प्रोजेक्ट पूरे किए जा चुके है और 45 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। जो प्रोजेक्ट पूरे हुए है, उनमें शहर में वर्टिकल गार्डन, बाहूफोर्ट की लाइटिंग, चौराहों में फव्वारें, बस स्टैंड में बहुमंजिला पार्किंग व शहर भर में साइन बोर्ड लगाना प्रमुख है।