Home Jammu Kashmir Kashmir जम्मू कश्मीर से चार नेता और रिहा, 370 हटाए जाने के बाद...

जम्मू कश्मीर से चार नेता और रिहा, 370 हटाए जाने के बाद से थे हिरासत में…

418
SHARE

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने करीब 6 महीने बाद 4 और नेताओं को नजरबंदी से रिहा कर दिया है। 5 अगस्त को राज्य से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद इन्हें नजरबंद किया गया था और श्रीनगर स्थित एमएलए हॉस्टल में रखा गया था। रिहा किए गए नेताओं में नैशनल कॉन्फ्रेंस के अब्दुल मजीद लारमी, गुलाम नबी बट और मोहम्मद शफी हैं। इनके अलावा एक अन्य नेता मोहम्मद यूसुफ बट को भी रिहा किया गया है।

इससे पहले राज्य प्रशासन ने पिछले महीने घर में नजरबंद रहे चार नेताओं को रिहा किया था। नैशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, पीसी और कांग्रेस के एक-एक नेता को रिहा किया गया था। जम्मू-कश्मीर के एक पूर्व मंत्री और पिछली विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष समेत चारों नेताओं को 16 जनवरी को देर रात रिहा किया गया था। पूर्व मंत्री अब्दुल हक खान, पूर्व उपाध्यक्ष नजीर अहमद गुरेजी, पीपल्स कॉन्फ्रेंस के पूर्व विधायक मोहम्मद अब्बास वानी और कांग्रेस के पूर्व विधायक अब्दुल राशिद को घर में नजरबंदी से रिहा किया था।
बता दें कि पिछले साल 5 अगस्त को मोदी सरकार ने आर्टिकल 370 के कई प्रावधानों को हटाते हुए जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया था। केंद्र सरकार ने लद्दाख को कश्मीर से अलग करते हुए दोनों को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की घोषणा की थी। अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद सुरक्षा व्यवस्था के ऐहतियातन राज्य में मोबाइल व इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। उमर अब्दुल्ला, फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत राज्य के कई प्रमुख नेता अभी भी नजरबंद हैं।