Home Jammu Kashmir Jammu जम्मू-कश्मीर में सोमवार से सभी शिक्षण संस्थान खुलने के लिए तैयार ...

जम्मू-कश्मीर में सोमवार से सभी शिक्षण संस्थान खुलने के लिए तैयार  

892
SHARE

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में एक फरवरी से सभी शिक्षण संस्थान खुलने के लिए तैयार हैं। इसके लिए स्कूलों, काॅलेजों और विश्वविद्यालयों के प्रबंधन ने सारी तैयारी कर ली है। स्कूलों में रोस्टर के हिसाब से विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। इसलिए प्राइवेट स्कूलों में आफलाइन शिक्षा के साथ साथ आनलाइन शिक्षा भी जारी रखी जाएगी ताकि पाठ्यक्रम पीछे न रह जाएं। शुरुआती दौर में सभी बच्चों के स्कूलों में आने की संभावना कम है। सभी अभिभावक अभी भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं हैं ।

आठ फरवरी से पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के स्कूल खुल रहे हैं और छोटे बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभिभावक असमंजस में हैं। सरकार ने शिक्षण संस्थान खोलने के लिए पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। दिशा निर्देशों पर अमल करवाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। स्कूलों, काॅलेजों और विश्वविद्यालयों में सैनिटाइजेशन कर दी गई है।जम्मू संभाग के समर जोन के अंतर्गत आने वाले कालेजों में पहले सेमेस्टर की कक्षाएं लगेंगी। कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए कक्षाएं लगाई जाएगी। नोडल प्रिंसिपल प्रो. रविंद्र टिक्कू ने बताया कि जम्मू संभाग के सारे डिग्री कालेज कक्षाएं लगाने के लिए तैयार है।

कक्षाओं में विद्यार्थियों को उचित दूरी पर बिठाने के प्रबंध किए गए हैं। जम्मू विवि में कक्षाओं के साथ-साथ पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले भी होंगे। पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि हो चुकी है और अब विभागों ने मेरिट लिस्टें जारी करने की तैयारी की है। विश्वविद्यालय ने अधिसूचना जारी करके सभी अध्यापकों, अन्य कर्मियों से कहा है कि वे नियमित तौर पर विश्वविद्यालय आएं ताकि विद्यार्थियों की कक्षाओं को सुचारू रूप से चलाने में मदद मिले।