Home Jammu Kashmir Jammu जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सुरक्षा के कड़े...

जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम, 55 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात

533
SHARE

कल पहले चरण का मतदान होगा। इसके लिए सुरक्षाबलों ने कमर कस ली है। सिर्फ जम्मू-पुंछ लोकसभा सीट ही नहीं, बल्कि रियासत के हर एक हिस्से में जवानों की तैनाती कर दी गई है। करीब 30 हजार सुरक्षाकर्मी हर एक चरण के मतदान को लेकर इधर से उधर होंगे। रियासत की छह लोकसभा सीटों के लिए 80 लाख मतदाता वोट डालेंगे।

लोकसभा चुनाव के लिए जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों की 550 कंपनियां तैनात की गई हैं। इनमें 302 कंपनियां सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी की हैं। बाकी जम्मू कश्मीर पुलिस और आईआरपी और जेकेएपी की हैं। हर एक कंपनी में 100 कर्मी होते हैं। ऐसे में चुनाव 55000 सुरक्षाकर्मियों के कड़े सुरक्षा घेरे में होगा। 302 कंपनियों के हिसाब से 30 हजार सुरक्षाकर्मी हर चरण के मतदान में रोटेट करेंगे।

पहले चरण के चुनाव के लिए जम्मू पुंछ और बारामुला लोकसभा सीट के लिए चुनाव होगा। जम्मू पुंछ लोकसभा सीट के लिए 175 कंपनियों को तैनात किया गया है। जबकि बारामुला सीट पर करीब 150 कंपनियां तैनात की गई हैं। 18 अप्रैल को उधमपुर डोडा सीट पर चुनाव होगा। जिसके लिए 132 कंपनियां तैनात की गई हैं।
रियासत का किश्तवाड़ एक मात्र ऐसा जिला है, यहां पर चुनाव कर्मियों को एयरलिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा किसी अन्य स्थान पर इसकी आवश्यकता नहीं है। बाकी की जगहों पर नफरी पैदल या वाहनों से ही पहुंच जाएगी।

चुनाव के लिए तैनात सुरक्षाबलों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। एक: एरिया डामीनेशन, दूसरा: लांग रेंज पेट्रोलिंग और तीसरा: शार्ट रेंज पेट्रोलिंग शामिल हैं। अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ पर शार्प सूटर भी तैनात होंगे। जो किसी भी आतंकी का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे।