Home Jammu Kashmir Jammu जम्मू—कश्मीर में इन युवाओं को मिलेंगे हर प्रति माह 60 हजार रुपये

जम्मू—कश्मीर में इन युवाओं को मिलेंगे हर प्रति माह 60 हजार रुपये

1458
SHARE

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल सतत विकास फैलोशिप में युवाओं ने उत्साह दिखाया है। उच्च शिक्षा विभाग और आइआइटी जम्मू के सहयोग से शुरू की गई फैलोशिप में युवाओं के चयन के लिए जल्द ही चयन समिति की बैठक होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई समाप्त हो गई है। वित्त विभाग पहले ही फैलोशिप शुरू करने को मंजूरी दे चुका है।

फैलोशिप में प्रति माह साठ हजार रुपये दिए जाएंगे

इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट व ग्रेजुएट के अन्य कोर्स के युवाओं को फैलोशिप मिलेगी। फैलोशिप दो साल की होगी जिसे तीन साल तक बढ़ाकर पांच साल किया जा सकता है। फैलोशिप में प्रति माह साठ हजार रुपये दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा विभाग उपराज्यपाल सतत विकास फैलोशिप को आइआइटी जम्मू के सहयोग से चलाएगा। आइआइटी जम्मू, आइआइएम जम्मू , निट श्रीनगर और अन्य संस्थानों में पढ़ने वाले युवाओं को नए प्रोजेक्ट चलाने का मौका मिलेगा।

हर साल 10 युवाओं का फैलोशिप के लिए चयन होगा

हर साल 10 युवाओं का फैलोशिप के लिए चयन होगा। इसके लिए दो साल का अनुभव होना जरूरी है। साथ में गेट या मेट या नेट की परीक्षा पास होनी चाहिए। समय अवधि पूरी होने से पहले टास्क फोर्स फैलोशिप के प्रोजेक्ट का मूल्यांकन करेगी। टास्कफोर्स में मुख्य सचिव, उपराज्यपाल के सचिव और आइआइटी जम्मू के निदेशक शामिल है। अगर कमेटी प्रोजेक्ट वर्क से संतुष्ट नहीं होती है तो फैलोशिप को वापिस लिया जा सकता है। फैलोशिप प्रतिमाह साठ हजार रुपये की होगी आर इसके साथ ही फील्ड दौरे व अन्य संबंधित चार्ज भी मिलेंगे।