Home Jammu Kashmir Jammu जम्मू कश्मीर के पास सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, अब इस तरह बदलेगा...

जम्मू कश्मीर के पास सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, अब इस तरह बदलेगा मौसम, यहा जाने

623
SHARE

जम्मू कश्मीर के पास मंगलवार की शाम को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिससे उत्तर पश्चिमी सर्द हवा पर ब्रेक लग गया है। बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान बढ़ जाएगा। हवा धीमी गति से चलेगी। वातावरण में नमी का स्तर अधिक होने से हल्की ठंडक बनी रहेगी। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 26.2, न्यूनतम 7.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा 1.8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। अधिकतम आर्द्रता 92 फीसद रही। सोमवार को अधिकतम तापमान 24.6, न्यूनतम 3.8 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम आद्र्रता 90 फीसद रिकार्ड हुई। मौजूदा समय में कोई भी मौसमी सिस्टम नहीं बने हैं। अरब सागर और हिंद महासागर में चक्रवाती हवा सक्रिय नहीं है।
अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में घना कोहरा जारी रहने की संभावना है। पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर 24 से 48 घंटों तक शीत लहर की स्थिति बने रहने के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है। हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। यहां बुधवार से बारिश और बर्फबारी की तीव्रता में वृद्धि हो सकती है। पंजाब और हरियाणा के भी कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश के आसार हैं। चार फरवरी से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में वर्षा हो सकती है।

कश्मीर में हल्की बर्फबारी के बाद हवाई यातायात बाधित, करीब सात उड़ानें पुनर्निधारित की

श्रीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हल्की बर्फबारी और खराब दृश्यता के कारण बुधवार सुबह हवाई सेवाएं प्रभावित होकर रह गई। पहले से पुनर्निर्धारित कई उड़ानों पर इसका असर पड़ा और उन्हें रोकना पड़ा। राहत भरी खबर यह है कि बर्फबारी थमते ही प्रबंधन ने रनवे पर पड़ी बर्फ को हटाने का काम शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि रनवे को साफ कर दिया गया है और प्रस्तावित हवाई उड़ानों को रिशड्यूल किया जा रहा है। जल्द ही हवाई सेवाएं फिर से सुचारू रूप से शुरू कर दी जाएंगी।

हवाई अड्डा प्रशासन के अनुसार हवाई अड्डे पर दृश्यता में सुधार हुआ है और उड़ान संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने ट्वीट पर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बर्फ, धुंध और कोहरे ने जमीन और हवा में दृश्यता कम कर दी। उन्होंने कहा कि रनवे पर जमा हुई बर्फ यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। ऐसे में बर्फबारी थमते ही रनवे पर से बर्फ हटाने का काम शुरू किया गया। स्नो क्लीयरेंस मशीन और (एयरपोर्ट) की सभी टीम जल्द से जल्द उड़ान संचालन को फिर से शुरू करने के प्रयास में जुट गई।

मौजूदा स्थिति यह है कि रनवे पर से बर्फ हटा दी गई है और दृश्यता में भी सुधार हुआ है। अधिकारियों ने कहा कि हवाई सेवा को फिर से शुरू करने के लिए समीक्षा की जा रही है। उन्होंने यात्रियों को अपडेट के लिए संपर्क में रहने को कहा है। उन्होंने अपनी उड़ानों से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए संबंधित एयरलाइंस के संपर्क में रहने के लिए कहा है। अधिकारियों ने कम से कम सात उड़ानों को पुनर्निर्धारित किया है। यात्रियों को समय से पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने की सलाह दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि उड़ान संचालन जल्द ही फिर से शुरू किया जाएगा।