Home Jammu Kashmir Jammu जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पल्स पोलियो अभियान 19 से, बीस लाख बच्चों...

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पल्स पोलियो अभियान 19 से, बीस लाख बच्चों को कवर करने का लक्ष्य

324
SHARE

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 19 जनवरी से तीन दिनी पल्स पोलियो अभियान शुरू किया जाएगा। इसमें 0-5 साल तक के करीब बीस लाख बच्चों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान में पहले दिन बूथ और अन्य दो दिन डोर टू डोर बच्चों को पोलियो निरोधक ड्राप्स पिलाए जाएंगे। इसमें विस्थापित आबादी पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाएगा। पिछले कई सालों से जम्मू-कश्मीर पोलियो मुक्त चल रहा है।
अभियान में जम्मू संभाग में आठ लाख से अधिक, कश्मीर में 11 लाख से अधिक और लेह में 40 हजार से अधिक बच्चे शामिल होंगे। इसके लिए जम्मू, कश्मीर और लेह में 12 हजार से अधिक बूथ स्थापित किए जाएंगे। तीनों जगहों पर सुपरवाइजरों की देखरेख में करीब पचास हजार चिकित्सा कर्मचारियों की सेवाएं ली जाएंगी। इन कर्मियों में आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, फीमेलमल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर आदि शामिल रहेंगे।

इसके अलावा सैकड़ों ट्रांजिट टीमों के साथ मोबाइल टीमें सार्वजनिक स्थलों पर तैनात रहेंगी। अभियान सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। अभियान को सफल बनाने के लिए जिला स्तर पर सेल बनाने के साथ माइक्रो प्लान तैयार करने को कहा गया है। इसमें बर्फबारी प्रभावित और हाई रिस्क इलाकों की शिनाख्त करने को कहा गया है।