Home Jammu Kashmir Kashmir जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी

442
SHARE

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को हल्की बर्फबारी हुई है, जबकि रात के तापमान में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को इन केंद्र शासित क्षेत्रों के लिए ‘ऑरेंज चेतावनी’ जारी की है।
इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मध्यम से भारी बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। अधिकारी ने कहा, ‘उत्तरी कश्मीर के स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग, दक्षिण में पहलगाम और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग और अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्र में हल्की बर्फबारी हुई।’ उन्होंने बताया कि कश्मीर में आने वाले दिनों में यहां दृश्यता में सुधार हो सकता है। दरअसल पिछले चार दिनों से घने कोहरे की वजह से श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें रद्द हैं।

अधिकारियों ने बताया, ‘मैदानी क्षेत्रों में आकाश में बादल छाए हैं और धुंध भी है। वहीं जम्मू और लद्दाख क्षेत्र में आंशिक रूप से बादल छाया है। कश्मीर के मैदानी इलाकों में मध्यम बर्फबारी हो सकती है जबकि कश्मीर, जम्मू और लद्दाख के उंचाई वाले क्षेत्रों में 12-13 दिसंबर को भारी बर्फबारी हो सकती है।’ मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रात के तापमान में सुधार हुआ है और औसत तापमान के नजदीक पहुंचा है। लद्दाख के द्रास में भी रात के तापमान में सुधार हुआ है और अब यह शून्य से 15.3 डिग्री सेल्सियस नीचे है। वहीं, इससे पहले रात में तापमान शून्य से 19 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था।

लेह में भी रात के तापमान में सुधार हुआ है और अब यह शून्य से 11.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। घने कोहरे और कड़ाके की ठंड की चपेट में आए श्रीनगर में भी तापमान में सुधार हुआ और यह शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू में रात में तापमान सामान्य तापमान के नजदीक 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और दिन में भी तापमान में सुधार हुआ और यह मंगलवार को 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।