Home National जम्मू-कश्मीरः चीन से लौटने वाले छात्र 14 दिन रहेंगे अकेले, घर पर...

जम्मू-कश्मीरः चीन से लौटने वाले छात्र 14 दिन रहेंगे अकेले, घर पर ही होगी निगरानी

439
SHARE

कोरोना वायरस से जूझ रहे चीन के वुहान इलाके से लौट रहे जम्मू-कश्मीर के विद्यार्थियों की मुश्किलें कम नहीं होंगी। उन्हें एयरपोर्ट से सीधे उनके घर ले जाकर आइसोलेट किया जाएगा। विद्यार्थियों को घर पर भी परिवार के अन्य सदस्यों से अलग रहना पड़ेगा। इसके बाद 14 दिन तक स्वास्थ्य निदेशालय की रैपिड रिस्पॉंस की सर्विलांस टीमें दिन में दो बार उनके स्वास्थ्य की जांच करेंगी।
दिल्ली एयरपोर्ट से आज यानी कि मंगलवार को वुहान से जम्मू-कश्मीर में छात्रों का पहुंचना शुरू हो जाएगा। वुहान से लौटने वालों में कश्मीर संभाग के श्रीनगर जिले से 9, अनंतनाग से 2, कुलगाम से 2, बारामुला से 8, कुपवाड़ा से 4, बड़गाम से 3 और पुलवामा से 2 छात्र मिलाकर 30 छात्र शामिल हैं।

वुहान से लौट रहे विद्यार्थियों को आइसोलेशन के लिए स्वास्थ्य निदेशालय ने सभी प्रबंध हैं। एयरपोर्ट से विद्यार्थियों को लाने के लिए एंबुलेंस के साथ प्रशिक्षित स्टाफ उपकरणों समेत भेजा जाएगा।

बताया जा रहा है कि वुहान से लौटने वाले सभी विद्यार्थी कोरोना वायरस से नेगेटिव हैं लेकिन उनकी सेहत को ध्यान में रखते हुए कोई जोखिम नहीं लिया जा रहा है। किसी भी विद्यार्थी की यहां पहुंचने के बाद सेहत बिगड़ने पर उनके खून व अन्य सैंपल लिए जाएंगे। स्वास्थ्य निदेशक, कश्मीर डॉ. समीर मट्टू का कहना है कि वुहान से लौटने वाले विद्यार्थियों की उचित चिकित्सा के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। उन्हें दो हफ्ते घर पर ही रखा जाएगा।