Home Jammu Kashmir Kashmir किश्तवाड़ में कम से कम स्थानीय आतंकी सक्रिय हैं: पुलिस महानिरीक्षक

किश्तवाड़ में कम से कम स्थानीय आतंकी सक्रिय हैं: पुलिस महानिरीक्षक

296
SHARE

जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) एम के सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में कम से कम 10 स्थानीय आतंकवादी सक्रिय हैं, जिनमें से ज्यादातर हिजबुल मुजाहिदीन संगठन से जुड़े हैं। एम के सिन्हा के मुताबिक, ये सभी स्थानीय युवा हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस की टीम ने सबक सीखा है और अगली बार आतंकियों की सूचना मिलने के बाद और तैयारी के साथ मुकाबला करेंगे।

जम्मू क्षेत्र के इस जिले में सक्रिय आतंकवादियों की संख्या के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में सिन्हा ने पत्रकारों से कहा, ‘हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) से जुड़े आठ और लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी किश्तवाड़ जिले में सक्रिय हैं। ये सभी स्थानीय युवा हैं।’ किश्तवाड़ को एक दशक पहले आतंकवाद मुक्त घोषित किया गया था लेकिन पिछले साल 1 नवंबर को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राज्य सचिव अनिल परिहार और उनके भाई अजीत परिहार की हत्या और इसके बाद 9 अप्रैल को एक स्वास्थ्य केन्द्र पर आरएसएस के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत शर्मा और उनके सुरक्षा गार्ड की हत्या से स्थिति खराब हो गई थी।

मारवाह में 31 मई को हुए मुठभेड़ में दो विशेष पुलिस अधिकारी घायल हुए थे और ऐसा माना जा रहा है कि 21 जून को केशवान क्षेत्र में हुए मुठभेड़ में एक संदिग्ध आतंकवादी घायल हुआ है लेकिन दोनों स्थानों से आतंकवादी बच निकलने में सफल रहे। यह पूछे जाने पर कि क्या सुरक्षा बलों के लिए यह चिंताजनक है कि आतंकवादी उनसे संपर्क स्थापित होने के बाद भी भागने में सफल रहे तो एम के सिन्हा ने कहा, ‘हमने सबक सीखा है और अगली बार उनकी (आतंकवादियों) मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने पर पूरी तरह से तैयार होकर वहां जाएंगे।’