Home National कारगिल विजय दिवस: राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने विजय दिवस के...

कारगिल विजय दिवस: राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने विजय दिवस के मौके पर वीर जवानों को किया नमन

444
SHARE

भारत-पाकिस्तान के बीच साल १९९९ में हुए कारगिल युद्ध को २० साल पूरे हो चुके हैं। इस युद्ध में शहीद हुए वीर जवानों की याद में हर साल २६ जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। यहीं वो दिन था जब ३ मई को शुरू हुए युद्ध पर २६ जुलाई १९९९ को भारतीय जवानों ने पाकिस्तान की सेना को धूल चटाई थी। इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शहीदों को याद किया।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि कारगिल विजय दिवस हमारे राष्ट्र के लिए १९९९ में कारगिल की चोटियों पर अपने सशस्त्र बलों की वीरता का स्मरण करने का दिन है। इस मौके पर हम भारत की रक्षा करने वाले योद्धाओं के धैर्य और शौर्य को नमन करते हैं।

पीएम मोदी ने कारगिल विजय दिवस पर वीर जवानों के प्रति अपना सम्मान प्रकट करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने सबसे पहले देशवासियों को विजय दिवस पर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा – मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं। यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है। इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। जय हिंद!

उन्होंने एक और ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लिखा कि १९९९ में कारगिल युद्ध के दौरान मुझे कारगिल जाने और अपने बहादुर सैनिकों के साथ एकजुटता दिखाने का अवसर मिला था। यह वह समय था जब मैं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अपनी पार्टी के लिए काम कर रहा था। कारगिल की यात्रा और सैनिकों के साथ बातचीत अविस्मरणीय है।