Home Uncategorized एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने संभाली भारतीय एयरफोर्स चीफ की जिम्मेदारी

एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने संभाली भारतीय एयरफोर्स चीफ की जिम्मेदारी

503
SHARE

वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने आज भारतीय एयरफोर्स चीफ की जिम्मेदारी संभाली है। इसी के साथ वह अब भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख हो गये हैं। एयर मार्शल बीएस धनोआ आज कार्यमुक्त हो गए। केंद्र सरकार ने वायुसेना के नए प्रमुख के नाम का ऐलान किया था।

बता दें कि आज यानी 30 तारीख को बीएस धनोआ रिटायर हो रहे हैं और उन्होंने एयर चीफ मार्शल अरुप राहा के सेवानिवृत्त होने के बाद 31 दिसंबर 2016 को पद ग्रहण किया था। भदौरिया ने इसी साल 1 मई को वायुसेना के उपप्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था। वह वायुसेना के 26वें प्रमुख बने हैं।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया से जब यह पूछा गया कि क्या भविष्य में वायुसेना एक और बालाकोट जैसी स्ट्राइक करने के लिए तैयार है तो उन्होंने कहा कि हम तब भी तैयार थे, हम अगली बार के लिए भी तैयार हैं। हम किसी भी चुनौती, किसी भी खतरे का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे।

भदौरिया ने पाकिस्तान के बालाकोट आतंकी शिविर के फिर से सक्रिय होने पर कहा कि हम रिपोर्टों से अवगत हैं और जब भी आवश्यक होगा, हम आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

भदौरिया ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के भारत को परमाणु युद्ध की चेतावनी देने पर कहा कि यह परमाणु हमलों के बारे में उनकी समझ है। हमारी अपनी समझ है, अपना विश्लेषण है। हम किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे।

नेशनल डिफेंस अकादमी में अपने बैच के टॉपर रहे एयर मार्शल भदौरिया 1980 से लड़ाकू विमान के पायलट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की। अपने 39 साल के करियर में उन्हें 28 तरह के विमान उड़ाने का अनुभव है। भदौरिया को परम विशष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल और वायुसेना मेडल जैसे कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है। हाल ही में जब जुलाई महीने में फ्रांस में भारत और फ्रांस के वायुसेना के बीच युद्धाभ्यास हुआ था तब उन्होंने फ्रांस में राफेल विमान भी उड़ाया था।